news of rajasthan
डॉ. भीमराव अम्बेडकर
news of rajasthan
डॉ. भीमराव अम्बेडकर

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती प्रदेशभर में धूमधाम से मनाई जाएगी। अम्बेडकर जयंती (14 अप्रेल) पर राजस्थान के 190 शहरों में अम्बेडकर भवनों का शिलान्यास किया जाएगा। इस अवसर पर शहर के मुख्य चौराहों, सर्किलो और सरकारी भवनों में आकर्षक रोशनी की जाएगी। जयपुर के बिड़ला ऑडिटॉरियम में मुख्य समारोह में क्लासिकल नृत्य एवं नाटिकाओं के साथ अम्बेडकर पुरस्कार वितरण का आयोजन होगा। अम्बेडकर जयंती पर होने वाले मुख्य समारोह एवं सजावट की तैयारियां जोरों पर चल रही है।

इस संबंध में मुख्य सचिव एन.सी.गोयल ने मंगलवार को सचिवालय में वीडियों कान्फ्रेंस के द्वारा जिला कलेक्टर्स को जरूरी निर्देश दिए। साथ ही 14 अप्रेल को दिव्यांग शिविरों का आयोजन सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने अप्रेल में आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र लोगों के नाम जोडने तथा रिक्त पदों पर मानदेय कर्मियों का चयन करने के निर्देश भी दिए हैं।

अम्बेडकर जयंती के संबंध में पूर्व में भी अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी.मोहंती की अध्यक्षता में एक बैठक हो चुकी है। उस समय बैठक में डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती के आयोजन के संबंध में संबंधित विभागों को आपसी समन्वय से कार्य निष्पादन करने के निर्देश देते हुए मोहंती ने कहा कि समारोह में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने, सामाजिक संगठनों की व्यापक भागीदारी, छात्र-छात्राओं एवं अम्बेडकर छात्रावास के विद्यार्थियों की अधिकाधिक भागीदारी होने के साथ बाबा साहब की जयंती को भव्यता के साथ मनाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि मूण्डला स्थित अम्बेडकर पीठ की पूर्ण साज-सज्जा एवं व्यापक रोशनी की व्यवस्था कर दी गई है।