vasundhara-raje-raj-vikas-meeting
vasundhara-raje-raj-vikas-meeting

राजस्थान के किसानों के लिए राजे सरकार पहले ही कई फायदेमंद योजनाएं चला रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली सरकार अब किसानों को बीमा योजना का पैसा समय पर देगी। दरअसल, प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजविकास की छठी बैठक में कहा कि प्रदेश के किसानों को फसल बीमा योजना का पैसा समय पर मिल सके, यह जल्द ही सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सीएम ने इस दौरान आगे कहा कि इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी किसानों तक पहुंचाई जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का ग्राम पंचायत स्तर तक व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया। उन्होंने प्रदेश के अधिक से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जोड़ने के निर्देश भी दिए हैं।

vasundhara-raje-raj-vikas-meeting
                                                                     मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राज-विकास बैठक के दौरान.

राजस्थान के किसानों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रही सरकार

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राजविकास की छठी बैठक के दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विभिन्न विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रमुख शासन सचिवों, सचिवों एवं जिला कलक्टरों को संबोधित कर रही थीं। इस बैठक के दौरान प्रमुख सचिव, कृषि नीलकमल दरबारी ने बताया कि राजस्थान के किसानों को जागरूक करने के लिए तहसील स्तर पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही वेब पोर्टल का निर्माण तथा समन्वय के लिए बैंक व बीमा कंपनियों के अधिकारियों के साथ समय-समय पर बैठक भी आयोजित की जा रही है।

एमजेएसए से प्रदेश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान: इस बैठक के दौरान सीएम राजे ने कहा कि एमजेएसए (मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान) के कारण इंटरनेशनल लेवल पर राजस्थान की एक अलग पहचान बन रही है। मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में राज्य ने जो गति हासिल की है उसे बनाए रखें। उन्होंने आगे कहा कि एमजेएसए के तीसरे चरण के तय लक्ष्यों को समय पर पूरा किया जाना चाहिए। राजे ने कहा कि राज्य की मण्डरायल और गागरीन पेयजल परियोजनाओं पर विशेष ध्यान देकर इनके कामों में तेजी लाई जाए, ताकि लोगों को समय पर पानी मिल सके।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने पिलानी गौशाला के दानपात्र में किया गुप्तदान

पेयजल परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश: मुख्यमंत्री राजे ने इस दौरान कई पेयजनल परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रमुख शासन सचिव पीएचईडी रजत मिश्र को निर्देश देते हुए कहा कि नागौर लिफ्ट कैनाल पेयजल परियोजना और चम्बल-भीलवाड़ा जलप्रदाय परियोजना जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के बचे हुए कार्य को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए इंजीनियरों को विशेष जिम्मेदारी दी जाए। बैठक के दौरान राजे ने बांसवाड़ा जिले की अंबापुरा लिफ्ट सिंचाई परियोजना एवं सिरोही जिले की बत्तीसा नाला सिंचाई परियोजना की प्रगति की भी समीक्षा करते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।