देश के साथ ही विदेशों में भी फैली हमारी स्वास्थ्य सेवाओं की प्रसिद्धि: दक्षिण अफ़्रीकी दल ने की चिकित्सा सुविधाओं की भरपूर तारीफ़

देशभर में इन दिनों राजस्थान की स्वास्थ्य सेवाएं सकारात्मक चर्चा का विषय बनी हुई है। लगातार अपनी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं में आधुनिकता के साथ सुधार करती राजस्थान सरकार आज देशभर के राज्यों को बेहतरी की और बढ़ने की सीख दे रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र में राजस्थान सरकार की बढ़ती ख्याति आज देश के साथ ही देश के बाहर भी छाई हुई है। गुरुवार को ही राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ से राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में दक्षिण अफ्रीका से आये हुए चिकित्सा दल ने शिष्टाचार भेंट की। दक्षिण अफ़्रीकी दल ने प्रदेश में संचालित हो रही विभिन्न लोकहितकारी स्वास्थ्य योजनाओं को समझा और उनकी जमकर सराहना की।

भामाशाह स्वास्थ्य योजना को बताया बेहतरीन:

स्वास्थ्य के क्षेत्र में राजस्थान की बढ़ती प्रसिद्धि सुनकर राजस्थान आये हुए अफ़्रीकी दल ने हमारे स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली को समझकर, सभी योजनाओं की जानकारी ली। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सराफ ने इस दल को राज्य में स्थापित हुए आर्दश प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना सहित अन्य प्रमुख योजनाओं के बारे में बताया। दक्षिण अफ़्रीकी दल को जब पता लगा कि सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से महज़ 19 महीनें में ही कुल 633 करोड़ रुपये राशि के 12 लाख 30 हजार से भी अधिक क्लेम बुक किये जा चुके हैं, तो अपने निवासियों के स्वास्थ्य एवं समृद्धि के लिए समर्पित सरकार के काम को देखकर दल को बड़ी प्रसन्नता हुई। इस योजना का सूक्ष्म अवलोकन कर दल ने इसे स्वास्थ्य क्षेत्र में किसी भी सरकार की अब तक की बेहतरीन योजना माना।

पिछले कुछ सालों में प्रदेश में खुलें करीब 300 आर्दश स्वास्थ्य केन्द्र:

राज्य के हर ज़िलें में व्यक्ति-व्यक्ति तक उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाने के लिए राजस्थान सरकार ने बड़ी तेज गति और गुणवत्ता के साथ काम किया है। पिछले तीन साल के अंदर प्रदेश में 295 आर्दश प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किए जा चुके हैं। इसी के साथ 600 नए आर्दश पब्लिक हेल्थ क्लिनिक निर्माण को स्वीकृत किया गया है। दक्षिण अफ्रीका से आये स्वास्थ्य दल ने राज्य के सवाईमाधोपुर जिले के आदर्श स्वास्थ्य केंद्रों का अवलोकन किया एवं वहां कि व्यवस्थाओं की दिल खोलकर सराहना की।

राजस्थान ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में की अभूतपूर्व प्रगति:

पिछले 3-4 सालों पर नज़र डालें तो पता चलता है कि राजस्थान सरकार ने इस दौरान अपनी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं में अभूतपूर्व प्रगति की है। स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी योजनाओं द्वारा आमजन को अधिकाधिक सुविधाएं देने के लिए सरकार सार्वजनिक निजी सहभागिता के आधार पर भी आवश्यक कदम उठा रही है। प्रदेश में मातृ मृत्युदर एवं शिशु मृत्युदर को कम करने के लिए भी अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.