राजस्थान यूनिवर्सिटी का हर कॉलेज और डिपार्टमेंट अब होगा स्मार्टफोन पर

राजस्थान विश्वविद्यालय को पूरी तरह से आॅनलाइन मोड पर लाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। दरअसल, डिजिटल इंडिया के तहत राजस्थान यूनिवर्सिटी के हर कॉलेज और डिपार्टमेंट के साथ सेंटर्स को स्मार्टफोन पर लाया जा रहा है। इसके लिए ऐसी एक मोबाइल एप्लीकेशन डवलप की जाएगी जिससे हर स्टूडेंट और टीचर जुड़ा होगा। एप्लीकेशन के जरिए टीचर्स दुनिया के किसी भी कोने से बैठकर महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर सकेंगे। मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ही अटेंडेंस भी होगी और नोटिस बोर्ड तक ऑनलाइन ही डिस्प्ले होना शुरू हो जाएगा।

news of rajasthan

Image: राजस्थान यूनिवर्सिटी.

डिजिटल इंडिया के तहत 2017 में लॉन्च की गई थी यह स्कीम

गौरतलब है राजस्थान और केन्द्र सरकार की पहल पर डिजिटल इंडिया के तहत इस योजना को एक करीब 1 साल पहले लॉन्च किया गया था। इसमें अब राजस्थान यूनिवर्सिटी के कामों को ऑनलाइन किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें, डिपार्टमेंट ऑफ टेली-कम्यूनिकेशन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से आरयू को एक लेटर हाल ही के दिनों भेजा गया था, जिसमें आई मेड की ओर से इनोवेशन इन डवलपमेंट ईको सिस्टम लाने की बात की गई थी। जिसके बाद अब आई मेड की एक टीम दिल्ली से इसी महीने आरयू आएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी के सभी कार्यों को ऑनलाइन मोड पर लाया जाएगा।

Read More: राजस्थान के पांच जिलों को जोड़ेगा अमृतसर-जामनगर 6 लेन हाईवे

एप्लीकेशन कॉलेज और डिपार्टमेंट के नाम से बनेगी

आई मेड के अध्यक्ष अरूण चोपड़ा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्टूडेंट्स और टीचर्स को अपने स्मार्टफोन पर एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। यह एप्लीकेशन आई मेड मुफ्त में बनाकर देगी। उन्होंने बताया कि इसके बाद टीचर्स को कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी को उस एप्लीकेशन में एक बार शेयर करना होगी। इसके बाद रिटन में सभी जानकारी स्टूडेंट तक पहुंच जाएगी। एप्लीकेशन को कॉलेज और डिपार्टमेंट के नाम से बनाया जाएगा। साथ ही संबंधित कॉलेज का लोगो भी लगाया जाएगा। माना जा रहा है कि यह एप्लीकेशन खासकर स्टूडेंट्स के लिए बड़ी फायदेमंद साबित होगी। इससे टीचर्स के लिए भी जानकारी शेयर करना बहुत आसान होगा।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.