15 अगस्त तक सभी व्यक्तिगत लाभार्थियों को लाभ सुनिश्चित कराएं: सीएम राजे

राजस्थान में केन्द्र और राज्य सरकार की व्यक्तिगत लाभ की सभी योजनाओं के पात्र लोगों और परिवारों को विशेष अभियान के तहत लाभान्वित किया जाएगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसके लिए जिला कलक्टरों को 15 अगस्त तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस तारीख के बाद किसी भी पात्र व्यक्ति का आवेदन लंबित नहीं रहना चाहिए। सीएम राजे ने सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में सम्भागीय आयुक्तों, जिला कलक्टरों, पुलिस महानिरीक्षकों और जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए उपखण्ड और पंचायत स्तर पर शिविर लगाने सहित विशेष प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों और महिलाओं से सम्बन्धित मुद्दों पर त्वरित कार्यवाही की जानी चाहिए।

news of rajasthan

Image: वीडियो कॉन्फ्रेसिंग बैठक के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सीएम डीबी गुप्ता.

एक से अधिक योजनाओं के पात्रों को मिलें सभी लाभ

सीएम राजे ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति या परिवार एक से अधिक योजनाओं के लिए पात्र है तो उसे सभी लाभ मिलना सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थी राज्य सरकार के लिए बहुत अच्छे ब्राण्ड एम्बेसडर बन सकते हैं। उन्होंने लाभार्थियों से चर्चा कर उनको दूसरे पात्र लोगों से इन योजनाओं की जानकारी साझा करने के लिए प्रेरित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे अधिकाधिक लोगों तक इन योजनाओं के लाभ पहुंचाना सुनिश्चित हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब आमजन लाभार्थी के रूप में योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाएंगे तो सामान्य जन में यह संदेश जाएगा कि वे भी राज्य सरकार के ब्राण्ड एम्बेसडर बन सकते हैं। उन्होंने जिला कलक्टरों से कौशल विकास, निर्माण श्रमिक, न्याय आपके द्वार, अन्नपूर्णा दूध योजना, अन्नपूर्णा रसोई, फसल ऋण योजना आदि योजनाओं के बारे में चर्चा की। सीएम राजे ने नई नंदीशाला, महाविद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र आदि संस्थान खोलने सहित अन्य बजट घोषणाओं की प्रगति की भी जानकारी ली।

प्रधानमंत्री-लाभार्थी जनसंवाद के सफल आयोजन के लिए दिया धन्यवाद

सीएम राजे ने 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री-लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सम्भागीय आयुक्तों, जिला कलक्टरों, पुलिस महानिरीक्षकों और जिला पुलिस अधीक्षकों सहित राज्य सरकार के सभी स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि टीम राजस्थान के अभूतपूर्व समन्वय एवं सहयोग के बिना यह ऐतिहासिक कार्यक्रम संभव नहीं हो सकता था। मुख्यमंत्री ने मानसून के दौरान आपात स्थितियों से निपटने के लिए जिला प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को आपदा प्रबंधन योजनाओं को अपडेट करने और सभी जरूरी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Read More:राजस्थान भाजपा की नई कार्यकारिणी में युवाओं की बढ़ेगी भागीदारी: प्रदेशाध्यक्ष सैनी

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान ये रहे उपस्थित

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी, एसीएस पीके गोयल, एसीएस दीपक उप्रेती, प्रमुख शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण आलोक, प्रमुख शासन सचिव सहकारिता अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव राजस्व अजिताभ शर्मा, प्रमुख शासन सचिव आयोजना अखिल अरोरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.