अब ई-मित्र प्लस मशीन पर होंगे राजस्व न्यायालयों के फैसले

news of rajasthan

राज्य सरकार अपनी सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाने में कोई कसर छोड़ती नहीं दिख रही है। झुंझुनूं जिले में चल रहे न्याय आपके द्वार अभियान के तहत नवलगढ़ ब्लॉक की नवलड़ी ग्राम पंचायत से जिले में एक नयी पहल की शुरुवात की गयी। इसके अंर्तगत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा स्थापित इ-मित्र प्लस मशीन पर एक नयी सेवा का शुभारंभ किया गया जिसके माध्यम से न्याय आपके द्वारा शिविरों में हो रहे राजस्व न्यायालयों के फैसलों की नक़ल को नागरिक स्वयं ही र्निधारित शुल्क मशीन में जमा करा कर प्राप्त कर सकेगा।

झुंझुनूं जिले में इस सेवा का आगाज़ राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी तथा राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष वी.श्रीनिवास ने कलक्टर के कोर्ट के एक फैसले की मशीन से नक़ल निकाल कर किया। जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि यह फैसला आज ही किया गया था तथा आज ही यह फैसला मशीन से डाउनलोड हेतु उपलब्ध हो गया है। एसीपी गोयल ने बताया कि इ-मित्र प्लस मशीन बैंक एटीएम से मिलती जुलती मशीन है. जिस प्रकार बैंक के एटीएम से पैसे बिना बैंक जाए नागरिक द्वारा पैसे स्वयं आहरण किये जा सकते हैं, उसी प्रकार इ-मित्र प्लस मशीन पर भी बिना इ-मित्र की दूकान पर जाए नागरिक द्वारा सरकारी सेवाएँ स्वयं द्वारा ही प्राप्त की जा सकती है। वर्तमान में इस मशीन पर कोई भी व्यक्ति मूल निवास, जाति, जन्म, विवाह प्रमाण पत्र लेने के अलावा पानी, बिजली व टेलीफोन आदि के बिल भी जमा करवा सकता है। मशीन में राशि नगद अथवा एटीएम र्काड से जमा करवाई जा सकती है।

इस अवसर पर बोर्ड के सदस्य इन्द्रजीत राव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेपी बुनकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर एमआर बागड़िया, उपखंड अधिकारी दुर्गा प्रसाद मीना, नवलगढ़ प्रधान गजाधर ढाका व सूचना प्रोद्योगिकी के एसीपी घनश्याम गोयल तथा प्रोग्रामर विनोद कुमारी इत्यादि मौजूद रहे।

read more: अब हर जिले में खुलेंगी पॉक्सो अदालत, 11 जिलों में अगले 6 महीनों में

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.