news of rajasthan
Image: भारत निर्वाचन आयोग.

प्रदेश समेत पांच राज्यों में आगामी सात दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों की भारत चुनाव आयोग समीक्षा करेगा। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए जहां राजनीतिक पार्टियां चुनाव जीतने के लिए अपना पूरा दमखम लगाती दिख रही हैं, वहीं चुनाव आयोग भी शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए इन राज्यों का लगातार दौरे कर रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले एक बार और चुनाव आयोग का फुल कमीशन दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान आएगा। इस दौरान कमीशन चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करेगा।

news of rajasthan
Image: भारत निर्वाचन आयोग.

16 व 17 नवंबर को दौरे पर आएगा भारत निर्वाचन आयोग का दल

राजस्थान चुनावों के लिए भारत निर्वाचन आयोग का दल 16 व 17 नवंबर को प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आएगा। कमीशन 16 नवंबर को पहले उदयपुर पहुंचेगा। वहां जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के अधिकारियों की बैठक होगी। इसके बाद कमीशन 17 नवंबर को जयपुर आएगा। कमीशन राजधानी जयपुर स्थित एसएमएस कंवेशन सेंटर में भरतपुर, अजमेर, बीकानेर और जयपुर संभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। दो दिवसीय चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के बाद आयोग वापस दिल्ली लौट जाएगा। इसी प्रकार कमीशन अन्य राज्यों के भी दौरे कर तैयारियों की समीक्षा करेगा। राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी सात दिसंबर को ही विधानसभा चुनाव होने हैं।

Read More: सीएम राजे 16 नवंबर को इस सीट से भर सकती है नामांकन

चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए आयोग लगातार कर रहा है दौरा

प्रदेश में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारी लगातार विभिन्न संभागों का दौरा कर व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे हैं। हाल ही में उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने उदयपुर संभाग में चुनावी कार्यों की समीक्षा की। वहीं सुदीप जैन ने जोधपुर में चुनाव कार्यो की समीक्षा की है। इससे पहले चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रदेश में दौरा कर सुगम निर्वाचन को लेकर रिव्यू कर चुके हैं। इनके अलावा देश में सुगम निर्वाचन की थीम पर दिव्यांगों के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लेने 14 नवंबर को पर्यवेक्षक राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। चुनाव पर्यवेक्षक प्रदेश के 6 जिलों में जाकर दिव्यांगों के लिए मुहैया कराई गई सुविधाओं का जायजा लेंगे।

 

LEAVE A REPLY