news of rajasthan
Earth Day 2018
news of rajasthan
Earth Day 2018

कल अर्थ डे है यानि पृथ्वी दिवस। 22 अप्रेल को मनाया जाने वाला अर्थ डे दुनिया के सबसे बड़े स्तर पर मनाए जाने वाले धर्म निरपेक्ष नागरिक कार्यक्रमों में से एक है, जो करीब 1 अरब लोग हर साल मनाते हैं। इस दिन सभी देशों के सभी वर्गों, धर्मों और राष्ट्रों के लोग मिलकर उत्सवों, रैलियों और पर्यावरण संबंधी गतिविधियों में शामिल होंगे जिससे सामुदायिक जागरूकता और आंदोलन को बढ़ावा मिलेगा। इस साल 48वां अर्थ डे मनाया जाएगा।

अर्थ डे उन कार्यों का दिन है जो पर्यावरण के प्रति मानव व्यवहार में बदलाव लाते हैं और साथ ही दुनिया भर में पर्यावरण नीतियों में बदलाव को भी उकसाते हैं। इस वर्ष, अर्थ डे प्लास्टिक और प्रदूषण को कम करने पर केंद्रित है।

बताया जाता है कि अर्थ डे की शुरुआत एक अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने सांता बारबरा ने कैलिफोर्निया में 1969 के भारी तेल रिसाव की बर्बादी को देखने के बाद की थी। इसके बाद ‘यूनाइटेड स्टेट्स एनवॉयरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी’ की स्थापना हुई और क्लीन एयर, क्लीन वाटर एंड एंडेंजर्ड स्पीसेज (स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल व लुप्तप्राय जीव) से जुड़े कानून को स्वीकृति दी गई। तभी से अर्थ डे मनाया जाने लगा।

अर्थ डे पर आप क्या कर सकते हैं :-

इस बार अर्थ पर सभी मिलकर एक संकल्प ले सकते हैं जो निम्न प्रकार है।
एक पेड़ लगाएं।
पानी की बर्बादी न करें।
प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें।
अपनी खुद की पानी की बोतल और अपना खुद का किराने का थैला साथ लेकर चलें।
शाकाहारी बनें।
स्थानीय स्तर पर उगाई जाने वाली सब्जियां खरीदें।
प्रिंट कम निकालें।
पैदल चलें, साइकिल चलाएं।
याद रखिए कि पृथ्वी दिवस मनाने की जरूरत हर दिन है।

read more: आसाराम मामला-जोधपुर में 10 दिन के लिए धारा 144 लगाई, फैसला 25 को