news of rajasthan
Dungarpur: CM Vasundhara Raje inaugurated the works of Rs. 145 crores.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ के दौरान डूंगरपुर को बड़ी सौगात दी।सीएम राजे ने सोमवार को डूंगरपुर जिले के धम्बोला में मंच से 145 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 2 करोड़ 60 लाख की लागत से बने सरथुना कन्या छात्रावास, 17 करोड़ रुपए की लागत से बने वारंदा लघु सिंचाई योजना और 2 करोड़ 85 लाख रुपए की लागत से बने देवगांव एनिकट का उद्घाटन किया। उन्होंने 99 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत से बनने वाले चिखली में माही नदी पर हाई लेवल ब्रिज, 4 करोड़ 49 लाख लागत के कालूसेडा एनिकट, 3 करोड़ 50 लाख लागत के झौंथरी कन्या छात्रावास का शिलान्यास किया। उन्होंने 2 करोड़ लागत के पंचकुण्डी एनिकट, 4 करोड़ 74 लाख लागत के पीठ-सीमलवाड़ा पेयजल पुर्नगठन योजना, 9 करोड़ की लागत से बनने वाले आईटीआई भवन का शिलान्यास भी किया।

news of rajasthan
Image: डूंगरपुर में मुख्यमंत्री राजे ने 145 करोड़ रुपए के कार्यों का किया लोकार्पण एव शिलान्यास.

प्रदेश में 86 हजार शिक्षकों की भर्ती जल्द ही पूरी होगी

सीएम राजे ने कहा कि राज्य में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। चार माह में राज्य में 86 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान आज शिक्षा के मामले में 26 से दूसरे पायदान पर आ गया है और इसे आने वाले समय में प्रथम स्थान पर लेकर आएंगे। मुख्यमंत्री ने यहां सभा स्थल पर लगाई गई क्षेत्र की विकास प्रदर्शन का अवलोकन किया एवं बनने वाले हाई लेवल ब्रिज के मॉडल को देखा। राजे ने विकास प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए इसे एक अच्छा प्रयास बताया।

Read More: वागड़: आदिवासी क्षेत्र के 39 ब्लॉक्स में बनेंगे गोविन्द गुरू सामुदायिक केन्द्र भवन

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद

मुख्यमंत्री जनसभा के बाद क्षेत्र के लोगों से मुलाकात करने उनके बीच गईं और लोगों से रूबरू होकर बात की। उन्होंने इस मौके पर ऋण माफी प्रमाण पत्र, 6 छात्राओं को स्कूटी, राजश्री योजना से लाभान्वित को चैक, प्रमाण पत्र, पात्र महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन वितरित किए एवं लाभार्थियों से संवाद भी किया। सीएम राजे ने संबोधन के दौरान विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले आदिवासी युवक हरीश डामोर को मंच पर बुलाया और उनके पिता का हालचाल पूछा। हरीश के पिता का भामाशाह स्वाथ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 70 हजार रूपए के व्यय से एक नामचीन अस्पताल में निःशुल्क इलाज हुआ है। सीएम राजे ने पाण्डाल स्थल पर आदिवासी समाज के साधु संतों का शॉल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंट कर सम्मान किया एवं आशीर्वाद लिया। इस मौके पर आदिवासी लोक भजन गायकों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

Rajasthan Gaurav Yatra
Image: सीएम राजे गौशाला में गायों को गुड़-चारा खिलाती हुयी.

मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत, राजे ने गौशाला में गायों को गुण-चारा खिलाया

सीएम राजे ने सोमवार को डूंगरपुर के उदय विलास से ग्राम पंचायत बोरी, कलाल गढा, काकरादरा, महुडी, गैंजी, पाड़ली गुजरेश्वर, झोथरी, करावाड़ा होते हुए धम्बोला की आमसभा में पहुंचीं। इस दौरान रास्ते में जगह-जगह जनसमूहों ने उनका जोरदार स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने लोगों से संवाद कर उनके ग्राम में किए गए विकास कार्यों की सरपंच से जानकारी लेकर समीक्षा की। उन्होंने लोगों की समस्याओं पर समाधान के निर्देश भी दिए। सीएम राजे ने रास्ते में भण्डारिया गौशाला में गायों को गुण एवं चारा खिलाया। उन्होंने गोशाला संचालकों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि आप अच्छा काम कर रहे हैं, आपको इस पुण्य कार्य का फल जरूर मिलेगा।