news of rajasthan
Dumping yard will soon be made for the granite industry in Pali: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने चार दिवसीय पाली जिले के दौरे के अंतिम दिन पाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों से संवाद करते हुए कहा कि पाली में ग्रेनाइट उद्योग से निकलने वाले अपशिष्ट के डिस्पोजल के लिए जल्द ही डम्पिंग यार्ड बनाया जाएगा। उन्होंने जिला कलक्टर एवं उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए कि वे यार्ड के लिए सोजत तथा खारड़ा में चिन्हित स्थानों में से एक स्थान का जल्द से जल्द चयन कर डम्पिंग यार्ड विकसित करें ताकि ग्रेनाइट उद्यमियों को राहत मिल सके। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद रिपील्ड एक्ट से संबंधित बकाया मांग के प्रकरणों के निस्तारण के लिए एमनेस्टी स्कीम शीघ्र लागू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बजट में घोषित एमनेस्टी स्कीम का प्रारूप तैयार कर लिया गया है और जल्दी ही इसे प्रारम्भ कर दिया जाएगा। इससे प्रदेश के व्यापारियों को राहत मिलेगी। सीएम राजे ने आगे कहा कि युवा उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए मुद्रा योजना की प्रभावी मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी ताकि उन्हें समय पर ऋण उपलब्ध हो करवाया जा सकें।

news of rajasthan
Image: पाली विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद के दौरान मेधावी छात्राओं को स्कूटी की चाबी सौंपती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे. 

किसानों को जल्द ही किया जाएगा फसल का भुगतान

मुख्यमंत्री राजे को जनसंवाद के दौरान किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी गयी उनकी फसल का भुगतान देरी से होने की जानकारी दी तो सीएम ने तुरंत अधिकारियों से वस्तुस्थिति के बारे में पूछा। अधिकारियों ने बताया कि राजफैड को 200 करोड़ रूपए प्राप्त हो गए हैं और आगामी दो.तीन दिन में ही किसानों को उनकी फसल का भुगतान कर दिया जाएगा। जनसंवाद कार्यक्रम में राजकीय महिला महाविद्यालय पाली की छात्राओं ने स्नातकोत्तर में हिंदी विषय शुरू करने की मांग रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि हिंदी विषय में प्रवेश चाहने वाली छात्राओं की संख्या का आकलन कर हिंदी विषय शुरू करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने इसका परीक्षण करवाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

सीएम राजे ने जटिल बीमारियां से उबरे बच्चों से पूछे हाल

मुख्यमंत्री राजे कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जटिल बीमारियों का इलाज करवाकर स्वस्थ हुए बच्चों मोहम्म्द अली, जिगर, महेन्द्र, प्रियंका, पानी देवी, मान्यता, पूजा तथा करण सहित अन्य बच्चों से मिलीं। मुख्यमंत्री ने उनके परिजनों से भी बात की और बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से भी बात कर योजनाओं का फीडबैक लिया। पाली की कुश्ती खिलाड़ी मोनी रानी ने भावुक होते हुए मुख्यमंत्री से कहा कि यह भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का ही वरदान है कि वह आज फिर अपने पैरों पर खड़ी है और कुश्ती खेलकर अपने सपने पूरे कर सकेगी। मोनी रानी राष्ट्रीय स्तर पर कई मैडल जीत चुकी है। उनके पैर में गम्भीर चोट आई थी जिसका ऑपरेशन बीएबीवाई के तहत निःशुल्क किया गया। मोनी रानी ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि भामाशाह प्लेटफॉर्म पर एक करोड़ परिवारों को 17 हजार करोड़ रूपए की सहायता से लाभान्वित किया जा चुका है।

Read More: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एमनेस्टी योजना 2017 तक की वीसीआर पर होगी लागू

मेडिकल डायरी ऑनलाइन करने और रोडवेज में निःशुल्क यात्रा के लिए जताया आभार

मुख्यमंत्री राजे के लोगों से संवाद के दौरान पेंशनरों ने मेडिकल डायरी ऑनलाइन किए जाने की घोषणा के लिए सीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इससे पेंशनरों को अनावश्यक चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों ने बजट घोषणा के अनुरूप 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को रोडवेज बस में निःशुल्क यात्रा सुविधा के आदेश जारी होने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया।  इससे पहले मुख्यमंत्री राजे ने स्कूटी वितरण योजना के तहत 10 मेधावी छात्राओं को स्कूटी तथा 7 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल भी वितरित की।