news of rajasthan
द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट का प्रस्तावित मॉडल
news of rajasthan
रिंग रोड और द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट-जयपुर

जयपुर शहर में लंबे समय से इंतजार हो रही दो प्रमुख योजनाओं का उद्घाटन 30 सितम्बर से पहले हो जाएगा। यह दोनों योजनाओं में पहली है द्रव्यवती नदी और दूसरी योजना है रिंग रोड। आचार संहिता लगने से पहले मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे इन दोनों प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर देंगी। आचार संहिता 30 सितम्बर से लागू होने की संभावना है। यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी से समय फिक्स होते ही अंतिम सप्ताह में दोनों बड़े प्रोजेक्ट्स का जितना भी काम पूरा हुआ है, वहां से उद्घाटन कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि रिंग रोड व द्रव्यवती नदी दोनों की प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट हैं। द्रव्यवती प्रोजेक्ट से एक ओर शहर की खूबसूरती को चार चांद लगेंगे, वहीं रिंग रोड बनने के बाद न केवल जाम से छुटकारा मिलेगा वरन् कई स्थानों की दूरी कम हो जाएगी।
द्रव्यवती नदी जो कि नाहरगढ़ किले की तलहटी और ढूंढ नदी के बीच फैली 47 किलोमीटर लंबी नदी है| इस परियोजना के तहत गंदे पानी को साफ करने के लिए 170 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, वॉक-वे, जॉगिंग पार्क, ईको पार्क, सिटिंग एरिया, चैक डेम आदि बनाए जाएंगे।

news of rajasthan
द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट का प्रस्तावित मॉडल

इस परियोजना के अंतर्गत लगभग 16,000 पेड़ लगाए जाएंगे और 65,000 वर्ग मीटर का हरित क्षेत्र विकसित किया जाएगा| राजस्थान सरकार के इस प्रयास से द्रव्यवती नदी का नया स्वरूप न केवल जयपुर का पुराना वैभव लौटाएगा बल्कि शहरवासियों को खुले, हरे-भरे वातावरण में शुद्ध हवा भी मिल सकेगी| द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट पर कृपलानी ने कहा कि काम समय पर चल रहा है। बारिश से नुकसान के बावजूद बहुत तेजी से काम फिर से किया गया है। इस अगले 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

बात करें रिंग रोड की तो यह 47 किमी का प्रोजेक्ट है जिसमें में 21 किमी रोड का काम पूरा हो चुका है। टोंक रोड पर क्लोअर लीप के लिए रिहायशी जमीन के बदले 50 प्रतिशत प्लॉट लेने का फैसला भी एम्पावर्ड कमेटी की ओर से लिया जा चुका है। प्रोजेक्ट को पूर्ण करने की डेडलाइन मार्च, 2019 है।

Read more: ऑपरेशन पिंक के प्रभावितों को झूलेलाल मार्केट में मिलेगी पुरानी दरों पर दुकान