news of rajasthan
Dr. Ramesh Raliya of Rajasthan will get rid of pollution free Delhi.

देश की राजधानी दिल्ली में अब जल्द ही प्रदूषण के स्तर में काफी हद तक कमी देखने को मिलेगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की प्रदूषण से बिगड़ी सेहत को सुधारने का काम राजस्थान के जोधपुर निवासी और वर्तमान में अमेरिकन वैज्ञानिक डॉ. रमेश रलिया करेंगे। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए एक करोड़ से अधिक का प्रोजेक्ट प्रदेश के डॉ. रलिया को सौंपा है। प्रदूषण की समस्या से जूझ रही दिल्ली के लिए वर्तमान में अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक डॉ. रलिया एवं डॉ. प्रतिम बिस्वास को एक मत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

news of rajasthan
File-Image: डॉ. रमेश रलिया.

करीब एक करोड़ बीस लाख रुपए होगी प्रोजेक्ट की लागत

दिल्ली सरकार के इस प्रोजेक्ट पर करीब एक करोड़ बीस लाख रुपए की लागत आएगी। इस प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के प्रदूषण की विस्तृत जांच करके उससे निजात पाने के लिए अहम काम किए जाएंगे। डॉ. रमेश रलिया की टीम दिल्ली के प्रदूषण की रियल टाइम जांच करेगी और उसके स्त्रोतों का पता भी लगाएगी। गौरतलब है कि डॉ. रमेश रलिया प्रदेश के जोधपुर जिले स्थित खारिया खंगार गांव के मूल निवासी हैं। वे जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं। डॉ. रलिया वर्तमान में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी अमरीका की एयरोसोल एवं एयर क्वालिटी रिसर्च लैब में वैज्ञानिक सदस्य के रूप में काम कर रहे हैं।

Read More: राजस्थान: श्रेष्ठ अन्नपूर्णा भण्डार संचालकों को लॉटरी निकालकर किया पुरस्कृत

बता दें, डॉ. रमेश रलिया एवं उनकी यूनिवर्सिटी की टीम ने पिछले साल दिसंबर के महीने में भारत आयी थीं। यहां उन्होंने दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने का प्रेजेंटेशन दिया था। इसके बाद से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रोजेक्ट को बजट के विशेष प्रावधान के तहत प्रस्तावित किया था, जिस पर अब मुहर लग गई है। अब जोधपुर के डॉ. रलिया और उनकी टीम दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए काम करेगी।

 

LEAVE A REPLY