अब घर बैठे 1075 डायल करने पर मिलेगा स्वास्थ्य परामर्श, केंद्र सरकार ने की मेडिकल कॉल सेंटर लाने की तैयारी

आज के दौर मे  हर किसी क्षेत्र का लोगों के परामर्श के लिए एक अलग से कॉल सेंटर स्थापित किया जा रहा हैं। जिससे आम लोग अपनी समस्याओं के लिए घर बैठे विशेषज्ञों से परामर्श ले सके और उचित उपाय कर सकें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरे देश के लिए मेडिकल परामर्श की आवश्यकता को देखते हुए मेडिकल कॉल सेंटर लाने की तैयारी कर ली हैं। इसके लिए मंत्रालय ने निविदाएं निकाली हैं। 500 सीटर के इस कॉल सेंटर का नंबर 1075 रखा गया हैं जिसे डायल करते ही 24 घंटे आपकों चिकित्सकी परामर्श मिलेगा और यही नही कॉल ऑपरेटर आपके बताएं अनुसार संबंधित समस्या के लिए विशेषज्ञ से बात भी करवाएगा। इसके लिए आपका रजिस्ट्रेशन भी होगा।

एसएमएम द्वारा भेजी जाएगी दवा की जानकारी

संबंधित बीमारी के लिए परामर्श लेने के बाद चिकित्सक द्वारा आपकों दवाई लिखवाई जाएगी। उसके कुछ देर बाद दवाएं की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भी भेजी जाएंगी। केंद्र सरकार की इस योजना से प्रत्येक क्षेत्र के वे लोग लाभांवित होंगे जो डॉक्टर्स से परामर्श लेने के लिए किसी कारण वश नही जा पाते। साथ ही ग्रामीण इलाकों को इस कॉल सेंटर से बेहद लाभ मिलेगा।

बनेगी पारदर्शीता, भ्रष्टाचार औऱ अनावश्यक खर्च होगा खत्म

मेडिकल कॉल सेंटर खुलने से कई लोगों को राहत तो मिलेगी ही साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शीता बनेगी और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए सहायता मिलेगी। फोन पर  चिकित्सक से परामर्श लेने से आप अनावश्यक खर्च से बचेंगे साथ ही मरीज को आपातकालीन राहत भी मिलेगी।

नए साल का तोहफा देगी मोदी सरकार

ये सेंटर संभवतया नए साल में केंद्र की मोदी सरकार का देश की जनता को तोहफा होगा। गंभीर बीमारी हो या विशेषज्ञ चिकित्सक से जांच करवानी हो, अब आपकों अस्पतालों के चक्कर लगाकर लाइन में खेड़े होने की जरुरत नही होगी।

23 भाषाओं में 24 घंटे होगा काम

मेडिकल कॉल सेंटर पर 1075 डायल करने पर घर बैठे निशुल्क चिकित्सा सेवा मिलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मेडिकल कॉल सेंटर की पूरी तैयारिया कर ली हैं। इस कॉल सेंटर पर देश की 23 भाषाओं को शामिल किया गया हैं। जिसमें हिंदी व अग्रेजी भाषा प्रमुख तौर पर हैं। इसके अलावा कुछ प्रादेशिक भाषाओं को भी शामिल किया गया हैं। ये कॉल सेंटर 24 घंटे चालू रहेगा। इसके लिए मरीज को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा फिर अपनी बीमारी से संबंधित सलाह मिलेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.