news of rajasthan
Development work worth 4600 Cr in four and a half years in Hanumangarh: CM Raje

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हनुमानगढ़ जिले के नोहर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को जनसंवाद कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि गत साढ़े चार साल में हनुमानगढ़ जिले के विकास के लिए 4 हजार 600 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें से 700 करोड़ रुपए के विकास कार्य नोहर विधानसभा क्षेत्र में कराए जा रहे हैं। सीएम राजे ने कहा कि जिले की 169 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गए हैं, जिन पर 16 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि जल स्वावलंबन अभियान के तहत जिले के 237 गांवों में 4 हजार 500 जलग्रहण ढांचों के निर्माण में 60 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। नोहर विधानसभा क्षेत्र में ही 14 गांवों में 2 हजार 100 निर्माण कार्यों पर 20 करोड़ रुपए की लागत आई है।

news of rajasthan
Image: नोहर में किसान गुरुदेव कौर को फसली ऋण माफी योजना के तहत ऋण माफी प्रमाण-पत्र सौंपती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

राजस्थान में 24 लाख, नोहर में 6000 को मिला निःशुल्क इलाज

सीएम राजे ने कहा कि प्रदेश में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 24 लाख लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं और नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया गया है। इसमें हनुमानगढ़ जिले के लाभार्थियों की संख्या 50 हजार है जिनके इलाज पर 15 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अकेले नोहर क्षेत्र में 6 हजार 500 लोगों के इलाज के लिए 2 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजश्री योजना के तहत हनुमानगढ़ जिले में 23 हजार बच्चियों के लिए 8 करोड़ और नोहर में 4 हजार 300 बच्चियों के जन्म पर 2 करोड रुपए वितरित किए गए हैं।

Read More: प्रदेश में लाखों लोगों को मिला ह​मारी योजनाओं का लाभ: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

हमारी सरकार ने किसानों को अब तक की सबसे बड़ी राहत दी

सीएम राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों को अब तक की सबसे बड़ी राहत देने के लिए 50 हजार रुपए तक के कृषि ऋण माफ किए हैं। इससे करीब 30 लाख किसान परिवारों को 9 हजार करोड़ रुपए के ऋणों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि नोहर विधानसभा क्षेत्र में एक भी ग्राम पंचायत ऐसी नहीं है जहां उच्च माध्यमिक स्कूल नहीं हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 54 सरकारी विद्यालयों का उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नयन किया गया है। वहीं पूरे जिले में कुल 251 विद्यालय उच्च माध्यमिक हो गए हैं। सीएम राजे ने कहा कि नोहर में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 हजार आवास बनाए गए, उज्ज्वला योजना के तहत 19 हजार घरेलू गैस कनेक्शन दिए गए और न्याय आपके द्वार अभियान में 52 हजार राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।