news of rajasthan
Development work of 1400 crores in Baran-Atru assembly constituency: CM Vasundhara Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंगलवार को अपने बारां जिले के दौरे पर बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद किया। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए सीएम राजे ने कहा कि बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र में हमारी सरकार ने पिछले साढ़े 4 वर्ष में करीब 1400 करोड़ रूपए के विकास कार्य स्वीकृत किए हैं, जबकि पिछली सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में 434 करोड़ रूपए ही व्यय किए थे। उन्होंने कहा कि हमने अटरू में नवीन राजकीय महाविद्यालय स्थापित करने तथा परवन-अकावद पेयजल परियोजना और कटावर में परवन नदी पर सुरक्षा दीवार निर्माण की स्वीकृति जारी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण गौरव पथ के पहले दो चरणों में 13 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से 19 किलोमीटर लंबाई की 24 सड़कों के कार्य पूरे करवाए हैं। आठ करोड़ 63 लाख रूपए के तीसरे चरण में 6 सड़कों कार्य पूर्ण हो चुका है और 9 सड़कों का कार्य प्रगति पर है। वहीं 9 हजार 425 परिवारों को घरेलू बिजली कनेक्शन और 1 हजार 26 कृषि कनेक्शन जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना में 15 हजार 854 परिवारां को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं। राजश्री योजना में 7 हजार 559 बेटियों, पालनहार योजना में 3 हजार 120 बालक-बालिकाओं और शुभशक्ति योजना में 526 को लाभान्वित किया गया है।

news of rajasthan
Image: बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

पेयजल परियोजनाओं की रफ्तार पर मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी

सीएम राजे ने बारां और झालावाड़ जिले में चल रही पेयजल परियोजना की धीमी गति पर नाराजगी जताई और अतिरिक्त मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता को सख्त निर्देश दिए कि इन परियोजनाओं का काम निर्धारित समय में पूरा करें ताकि स्थानीय लोगों को इनका जल्द से जल्द लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि सरकार ने उम्रदराज लोगों के तीर्थ जाने के सपने को पूरा करने के लिए वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना शुरू की जिसका लाभ प्रदेशभर के 40 हजार लोग हवाई जहाज और विशेष रेल यात्राओं के माध्यम से ले चुके हैं। इनमें से करीब 1400 तीर्थ यात्री बारां जिले के हैं। सीएम राजे ने योजना के लाभार्थी प्रभुलाल, सूरजमल, रामप्रसाद और भैरी बाई से यात्रा के अनुभव जाने, तो उन्होंने कहा कि रामेश्वरम और जगन्नाथपुरी जैसे तीर्थ के सपने केवल आपकी इस योजना से ही संभव हो सके हैं। उन्होंने कहा कि हम आपकी सरकार के शुक्रगुजार हैं, इस योजना की वजह से ही हम तीर्थ कर सके हैं।

news of rajasthan
Image: मेधावी विद्यार्थियों एवं दिव्यांगों को स्कूटी वितरित करती हुई सीएम राजे.

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्कूटी-लैपटॉप किए वितरित

जनसंवाद कार्यक्रम से पहले सीएम राजे ने आमजन के अभाव अभियोग सुने। इसके बाद उन्होंने श्रमिक कल्याण योजनाओं, राजश्री योजना, पालनहार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को चैक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप एवं दिव्यांगों को स्कूटी वितरित की।

Read More: खरीफ सीजन के लिए 2800 करोड़ रुपए के फसली ऋण का हुआ वितरण: सहकारिता मंत्री

इस अवसर पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, सांसद दुष्यंत सिंह, विधायक रामपाल, प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन शिखर अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव सहकारिता अभय कुमार, शासन सचिव गृह रोहित कुमार, प्रबंध निदेशक राजफैड डॉ. वीना प्रधान, संभागीय आयुक्त केसी वर्मा, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी, पेंशनर्स, डॉक्टर, छात्र संगठन पदाधिकारी, सीए तथा व्यापारियों सहित अन्य प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।