Rajasthan Gaurav Yatra
Development journey will continue with the love and blessings of the people: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि प्रदेश में साढ़े चार वर्षों में विकास के जो कार्य हुए हैं वे जनता के विश्वास के दम पर हुए हैं और आगे भी जनता के प्यार और आशीर्वाद से यह विकास यात्रा जारी रहेगी। सीएम राजे मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के गांगड़तलाई में आमसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह सरकार आपकी सरकार है और पूरे राजस्थान को परिवार मानकर विकास किया जा रहा है। आपके सहयोग से हम मेहनत कर राजस्थान को अग्रणी और गौरवशाली प्रदेश बनाएंगे। राजे ने कहा कि त्रिपुरा सुंदरी शक्तिपीठ में पूजा-अर्चना कर मैं गांगड़तलाई आमसभा स्थल तक हेलीकॉप्टर से इसलिए पहुंची हूं, ताकि क्षेत्र के विकास, यहां के सड़क जाल को आसमान से भी देख सकूं। मैंने देखा कि छोटी-छोटी टेकरियों पर पक्के मकान बने हुए हैं, जो साबित करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना का भरपूर लाभ क्षेत्र के निवासियों को मिला है। उन्होंने कहा एक पंचायत में दो-दो सौ तक पक्के मकान बन रहे हैं।

Rajasthan Gaurav Yatra
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

हमने गरीब पात्र किसानों का 50 हजार तक का फसली ऋण माफ किया

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमने गरीब पात्र किसानों का 50 हजार तक का फसली ऋण माफ कर दिया है और आवश्यकता होने पर वह और भी नया ऋण ले सकता है। उन्होंने कहा कि हमने क्षेत्र में 40 हजार कुएं गहरे कराए हैं और 25 हजार कुएं गहरे करने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। एक हजार मां बाड़ी केन्द्रों में से आठ सौ केन्द्र बन चुके हैं जिनमें भर्ती की जा रही है। सीएम राजे ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों। इसके लिए 74 छात्रावासों का निर्माण किया गया है जिनमें ज्यादातर बेटियों के लिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेटी के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक सम्मानपूर्वक जीवनयापन करने की व्यवस्था की है। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह एवं पेंशन के जरिए आर्थिक संबल की विभिन्न योजनाएं चलाई हैं।

news of rajasthan
Image: महिला स्वयं सहायता समूहों को बैंक चेक प्रदान करती हुई सीएम राजे.

9 अगस्त को बड़े धूमधाम से मनाएं विश्व आदिवासी कल्याण दिवस

सीएम राजे ने घोषणा करते हुए कहा कि टीएसपी क्षेत्र के 39 ब्लॉक्स में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे जिनका नामकरण गोविन्द गुरू के नाम पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी कल्याण दिवस टीएसपी एवं सहरिया क्षेत्र में जोर शोर से दिनभर मनाया जाएगा। इस दिन स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया गया है। राजे ने संबोधन के दौरान एक लाभार्थी मोगजी को मंच पर बुलाकर संवाद किया। मोगजी ने बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन, राष्टीय खाद्य सुरक्षा में दो रुपए किलो गेहूं, पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में बिजली कनेक्शन, माता-पिता को वृद्धावस्था पेंशन, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में दो बार निःशुल्क इलाज एवं दवाइयां का लाभ मिला है।

Read More: आप तो बस हमारा साथ दो, विकास के लिए हम दौड़-भाग कर लेंगे: मुख्यमंत्री राजे

मुख्यमंत्री ने लोगों के बीच पहुंचकर महिलाओं, युवतियों, नौजवानों से किया संवाद

सीएम राजे ने संबोधन समाप्त कर बड़ी संख्या में उपस्थित जनसमूह के मध्य पहुंचीं एवं महिलाओं, युवतियों, नौजवानों से संवाद किया। उन्होंने फसली ऋण माफी योजना की पात्र तीन महिला कृषकों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र, पांच महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना में 5 महिलाओं को, पालनहार योजना में 5 लाभार्थियों को एवं शुभशक्ति योजना मे छह लाभार्थियों को परिलाभ पत्र प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने 27 राजीविका महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फण्ड एवं ऋण के 71 लाख, 40 हजार रुपए के चेक प्रदान किए एवं इस अवसर पर लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया।