news of rajasthan
Development does not stop in our Govt, We live up to the trust of the public: CM Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रविवार को चौथे चरण की गौरव यात्रा के तहत कोटा जिले के इटावा एवं बारां जिले के मांगरोल में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान को प्रगति के नये दौर में ले जाने के लिए आमजन का साथ बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के साथ मिलकर सरकार कड़ी मेहनत करके राजस्थान को देश का अग्रणी प्रदेश बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। सीएम राजे ने कहा कि सरकार के पास विकास के लिए पैसे की काई कमी नहीं है। हमारी सरकार में विकास नहीं रूकता क्योंकि हम जनता के विश्वास पर खरा उतरने का काम करते हैं। राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं की उन्नति और सामाजिक सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने बालिका के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई, जीवन-यापन, परिवार के पालन-पोषण और पेंशन तक की व्यवस्था कर दी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं। बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों के खिलाफ हमने फांसी की सख्त सजा का प्रावधान किया है। अब तक 3 मामलों में बलात्कार के आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई भी जा चुकी है।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

किसानों को राहत देने के लिए पहली बार 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ किए

सीएम राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने 31 मार्च, 2019 तक प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों सहित हर घर को रोशन करने का लक्ष्य तय किया है। आज प्रदेश में घरेलू बिजली कनेक्शन मात्र 500 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है तथा बीते पांच सालों में राज्य सरकार ने कृषि-बिजली की प्रति यूनिट दरों में भी कोई बढ़ोतरी नहीं की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी की संवेदनशील सरकार ने फसलों को नुकसान होने पर मुआवजे के लिए खराबे की सीमा 50 प्रतिशत से घटाकर 33 प्रतिशत कर दी है जिसके कारण प्रदेश में 3 हजार करोड़ रुपए का मुआवजा वितरित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी किसानों को राहत देने के लिए पहली बार ऐतिहासिक 50 हजार रुपए तक के फसली ऋण माफ किए हैं।

गरीब परिवारों को मुफ्त दवा एवं इलाज पर 2600 करोड़ किए खर्च

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने नि:शुल्क दवा योजना के लिए 500 करोड़ रुपए के साथ-साथ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नि:शुल्क इलाज के लिए 2100 करोड़ रुपए की राशि के दावों का भुगतान किया है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को प्रदेश के बड़े से बड़े निजी अस्पतालों में मु्फ्त इलाज का लाभ मिल रहा है।

नोनेरा बैराज के निर्माण से कोटा क्षेत्र को मिलेगा भरपूर पानी

सीएम राजे ने इटावा में कहा कि चम्बल, पार्वती, बनास, कालीसिंध नदियों को जोडकर पूर्वी राजस्थान को सिंचाई और पीने के लिए पानी उपलब्ध कराने वाली ईस्टर्न राजस्थान केनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) परियोजना के हिस्से के रूप में नोनेरा बैराज का निर्माण जल्द शुरू होगा। उन्होंने कहा कि 37 हजार करोड़ रुपए लागत वाली ईआरसीपी परियोजना से प्रदेश के 13 जिले लाभान्वित होंगे जिसकी शुरूआत कोटा जिले से होने वाली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 760 करोड़ रुपए की लागत से नोनेरा बैराज के निर्माण से पूरे जिले को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि ईआरसीपी का पानी चम्बल क्षेत्र से लेकर अलवर जिले तक पहुंचेगा।

Read More: मुख्यमंत्री का तोहफा, विश्वविद्यालयों के अशैक्षणिक कर्मचारियों के लिए 7वें वेतनमान की सिफारिशों को मंजूरी

विकास कार्यों के माध्यम से मांगरोल को चमन बनाया

मुख्यमंत्री ने मांगरोल में आयोजित सभा में कहा कि बारां जिले में पेयजल समस्या के समाधान के लिए हमारी सरकार ने कई परियोजनाएं शुरू की हैं जिससे यहां के किसी भी गांव में आने वाले समय में पानी की कोई समस्या नही रहेंगी। उन्होंने कहा कि बारां जिले के विकास में किसी तरह की कमी नहीं रखी जाएगी। राजे ने कहा कि मांगरोल में पहले सड़कें चलने लायक नहीं थीं और पीने का पानी भी नहीं था। हमारी सरकार ने इन दोनों समस्याओं पर ध्यान देते हुए कई काम हाथ में लिए और इस क्षेत्र को चमन बनाने का काम किया है। सीएम राजे ने मांगरोल की सभा में 11 करोड़ रुपए की लागत से 3 नई सड़कों एवं पुलिया के निर्माण की भी घोषणा की।