सभी 36 कौमों को साथ लेकर राजस्थान का विकास किया: सीएम राजे

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे रविवार को कोटा दौरे पर रहीं। सीएम राजे ने रविवार को कोटा में आयोजित किराड़ क्षत्रिय महासभा के 11 वें राष्ट्रीय महाधिवेशन में व भवन लोकार्पण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यहां उपस्थित बड़ी संख्या में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने पिछले चार वर्षों में सभी 36 कौमों को साथ लेकर सभी वर्गों के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान अब मजबूत और अग्रणी प्रदेशों की पंक्ति में शामिल हैं। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह की अध्यक्षता की।

news of rajasthan

Image: सभी 36 कौमों को साथ लेकर राजस्थान का विकास किया: सीएम राजे.

सभी समाजों के लोगों के सहयोग से होता है प्रदेश का विकास

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि सभी व्यक्तियों एवं समाजों के सहयोग से प्रदेश का विकास होता है। युवा पढ़ लिखकर सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेंगे तो निश्चित रूप से समाज के साथ प्रदेश एवं देश का विकास भी तेजी से होगा। मुख्यमंत्री राजे ने किराड क्षत्रिय समाज द्वारा देश के विकास में दिये अहम् योगदान की सराहना करते हुए कहा कि जो समाज स्वाभिमानी एवं पराक्रमी रहा है, उन्नतशील किसान के रूप में देश की सेवा कर रहा है उसका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता।

news of rajasthan

Image: समाज के इतिहास एवं अधिवेश की स्मारिकाओं का विमोचन करते हुए सीएम राजे और एमपी सीएम शिवराज चौहान.

संघर्ष किये बिना कभी सफलता नहीं मिलती: एमपी सीएम शिवराज चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संघर्ष किये बिना कभी सफलता नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि समाज, प्रदेश, देश में भागीदारी के साथ जिस क्षेत्र में कार्यरत हैं उसमें कडी मेहनत के साथ आगे बढें। सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए शिक्षित एवं जागरूक होना आवश्यक है। सीएम चौहान ने कहा कि सभी समाजों के आपसी समन्वय से आगे बढते हुए इस प्रकार की रूपरेखा तैयार करें कि सभी वर्गों का एक साथ विकास हो सके।

Read More: पाइप लाइन के जरिए लाया जाएगा यमुना का पानी, 500 नए आर.ओ.प्लांट भी लगाए जाएंगे      

इससे पूर्व दोनों सीएम राजे और सीएम चौहान द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर समारोह का शुभारम्भ किया तथा बटन दबाकर नवीन भवन एवं धरणीधर चौराहे का लोकार्पण किया। उन्होंने समाज के इतिहास एवं अधिवेश की स्मारिकाओं का विमोचन भी किया। समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी साधना सिंह चौहान, महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवाजी पटेल, सांसद दुष्यंत सिंह, ओम बिरला, विधायक प्रहलाद गुंजल, भवानी सिंह राजावत, चन्द्रकांता मेघवाल सहित बडी संख्या में अनेक राज्यों के समाजबंधु उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.