Desert Festival
Desert Festival

जब हम राजस्थान की बात करते हैं तो आपके जहन में क्या आता है ? सुन्दर महल, रेतीलें धोरें,  ऊंट की राजसी सवारी ? वीर किवदंतियां, रोमांटिक कहानियाँ, जीवंत संस्कृति और आकर्षक विरासत? क्या राजस्थान इन्ही बातों में सिमट गया हैं । शायद आप हां कहें । लेकिन “राजाओं की भूमि” इससे कहीं अधिक है इससे कहीं विस्तृत है।

रंग-बिरंगी सभ्यता के लिए देश-विदेश में बनी पहचान

राजस्थान देश-विदेश में अपनी अलग पहचान लेकर चलता हैं। यहां एक और पूरा रेतीला थार मरूस्थल हैं जिस पर आज भी लोग शांति और आत्मियता के साथ रहते हैं। दूसरी तरफ अरावली के लंबे चौड़े पहाड़ हैं। राजस्थान अपनी रंग बिरंगी सभ्यता के लिए पहचाना जाता हैं। ऐसा ही एक फेस्टिवल हैं डेजर्ट फेस्टिवल।

देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए होती हैं रोमांचक प्रतियोगिताएं

डेजर्ट फेस्टिवल जिसे मरू महोत्सव भी कहा जाता हैं राजस्थान का एक कलरफुल पर्व हैं। राजस्थान के जैसलमेर का एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, जो शहर से 42 किमी दूर स्थित सैम गांव में फरवरी में आयोजित होता है। इस बार डेजर्ट फेस्टिवल 8 से 10 फरवरी को आयोजित किया जा रहा हैं। डेजर्ट फेस्टिवल राजस्थान ट्युरिज्म का पर्याय बन चुका हैं। देशी-विदेशी पर्यटकों के बीच यहां कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। पर्यटक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, ऊंट दौड़, पगड़ी बांधने, और सबसे अच्छी मूँछ की प्रतियोगिता का आनंद ले सकते हैं। यह राजस्थान पर्यटन बोर्ड द्वारा आयोजित एक तीन दिवसीय त्योहार है।

विदेशी पर्यटकों को दी जाती हैं सभी सुविधाएं

यह शुरू में राजस्थान की तरफ और अधिक विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। प्रसिद्ध गेर और आग नर्तकियों के कामुक प्रदर्शन और ऊंट की सवारी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। त्योहार स्थल पर पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय प्रशासन चिकित्सा वैन, यादगार वस्तुओं की दुकानों, और मोबाइल मनी एक्सचेंजर्स की सुविधाएँ प्रदान करता है। क्रेडिट कार्ड भी सभी जगह स्वीकार्य हैं।