shoping on Diwali
shoping on Diwali in Jaipur
shoping on Diwali
shoping on Diwali in Jaipur

दीपावली यानि खुशियों का त्यौहार। दिवाली आने वाली 19 अक्टूबर को है। ऐसे में आपकी खरीदारी शुरू हो चुकी होगी। अगर आप जयपुर शहर में रहते हैं या अपनी शॉपिंग गुलाबी नगरी में करना चाह रहे हैं तो हम आपकी थोड़ी बहुत मदद कर देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं जयपुर के उन बाजारों के बारे में जो खास शॉपिंग के लिए प्रदेशभर में पॉपुलर हैं। इन जानकारी से आप खुद समझ पाएंगे कि जयपुर को यूं ही गुलाबी नगरी नहीं कहते हैं। तो आइए, जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप न केवल खुलकर शॉपिंग कर पाएंगे, बल्कि काफी सारे पैसे भी बचा सकते हैं …

यहां से खरीदें पटाखें व आतिशबाजी

दिवाली पर सबसे ज्यादा बिक्री आतिशबाजी और पटाखों की होती है। वैसे तो इस दिन काफी सारा प्रदूषण होता है जिसकी वजह भी आतिशबाजी है लेकिन पटाखें न चलाए, ऐसा होना भी मुमकिन नहीं है। (आपको बता दें कि दिल्ली में पटाखें बेचने पर बैन लगा दिया गया है)

crackers shopping in jaipur
crackers shopping in jaipur

अगर आप भी सस्ते और अच्छे पटाखों की शॉपिंग करना चाहते हैं तो जल्दी पहुंच जाएं जयपुर के हवामहल से जुड़ते हुए बाजार में, जहां आपको ऐसे पटाखें मिलेंगे जो पूरे राजस्थान में कहीं न होंगे। यहां छोटी चकरी से लेकर बड़े-बड़े अनार और रॉकेट मौजूद हैं जिन्हें देखकर आप खुद कहेंगे ”वाह, क्या बात है।” यह शहर का सबसे बड़ा पटाखा मार्केट है जहां सस्ते दाम पर अच्छे पटाखें खरीदे जा सकते हैं।

ज्वैलरी व नैकलेस के साथ अन्य आभूषण

ज्वैलरी के लिए जयपुर का मार्केट विश्वभर में अपनी मीनाकारी के लिए अपनी एक खास जगह रखता है। जौहरी बाजार अपने नाम के अनुसार ही ज्वैलरी के लिए प्रसिद्ध है।

jewellery shopping in johri bazar, jaipur
jewellery shopping in johri bazar, jaipur

सोने-चांदी की अंगुठी व चेन से लेकर डायमेंड नैकलेस अपनी खास बनावट की वजह से देशभर के साथ विदेशों में भी बेचे जाते हैं। कुंदन-मीना का शानदार काम भी अपनी खास जगह बनाता है जो न केवल कीमती है, साथ ही आपकी शानदार अदा को लग्ज़री भी बना देगा। अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो त्रिपोलिया बाजार भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। हां, यहां की कीमतें आपकी जेब को थोड़ा हल्का जरूर कर सकती है।

हैवी वर्क साड़ी व सूट चाहिए तो चौड़ा रास्ता जाइए

अगर आप हैवी वर्क वाली साड़ी या सूट पहनना चाहते हैं तो सीधे चौड़ा रास्ता के पुरोहितजी का कटला पहुंच जाइए। जहां आपको लाइटवेट वर्क और हैवी वर्क वाली साड़ी, लहंगे और चुनड़ी सब कुछ मिल जाएगा और वह भी कम दाम पर।

heavy work sari shoping in Jaipur
heavy work sari shoping in Jaipur

शादी के समय पर यह मार्केट शहर का हॉट प्लैस बन जाता है। राजस्थान ही नहीं पूरे देशभर से जहां खरीदारी के लिए लोग आते हैं। राजपूती वेशभूषा के लिए यह जगह किसी रजवाड़े से कम नहीं है।

शेरवानी, सूट और कुर्ता-पायजामा चाहिए तो लालजी सांड का रास्ता है ना

अगर आप दिवाली का स्वागत शेरवानी, सूट या कुर्ता-पायजामा पहनकर करना चाहते हैं तो जौहरी बाजार के पीछे की तरह बना लालजी सांड का रास्ता आपकी इस इच्छा को पूरा कर देगा।

heavy embroidered sherwani shopping in Jaipur
heavy embroidered sherwani shopping in Jaipur

इस मार्केट में बेहद किफायती दामों पर शानदार शेरवानी, साफा, पगड़ी, 3 पीस सूट और कुर्ता-पायजामा की बड़ी और अच्छी रैंज देखने को मिलेगी। छोटे बच्चों के लिए भी यहां काफी कुछ है। बेहद तंग गलियों में सजा यह बाजार दिवाली के समय अपनी चरमसीमा पर होता है।

घर को है जगमगाना तो इंदिरा बाजार ही आना

अगर आप कांच के लैंप या लाइट के शौकीन हैं तो इंदिरा बाजार आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां आपको 500 से लेकर 5 लाख रूपए के लैंप और लाइटिंग का सामान मिल जाएगा। मार्केट काफी बड़ा और खुला है इसलिए आपको पार्किंग या घूम-घूम कर दुकानें देखने में कोई मुश्किल नहीं होगी।

heavy embroidered sherwani shopping in Jaipur
heavy embroidered sherwani shopping in Jaipur

विंडो शॉपिंग के लिए भी यह मार्केट काफी अच्छा है। सिंगल लैंप से लेकर कांच के हैवी लैंप भी यहां उपलब्ध है। इसके साथ ही प्लास्टिक के रेडिमेट व आर्टिफिशियल लैंप भी यहां आपका ध्यान खींचने में जरूर कामयाब होंगे।

स्वीट्स के लिए एलएमबी से अच्छा कुछ नहीं

दिवाली पर अगर मीठा न हो तो कुछ भी ठीक नहीं होगा। हालांकि गुलाबी नगरी में रावत, जोधपुर मिष्ठान भंडार और सोड़ानी स्वीट्स जैसी कई अच्छी व बड़ी दुकानें मौजूद हैं लेकिन जयपुर की सबसे पुरानी स्वीट शॉप एलएमबी जैसा कोई और नहीं।

LMB in Jaipur
LMB in Jaipur

जौहरी बाजार स्थित एलएमबी की मिठाईयां और यहां की लस्सी शहरभर में अपने स्वाद के लिए जानी जाती है। यहां की गजक और उनकी अलग-अलग बनावट के साथ स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएंगे। अगर आपने यहां की मिठाईयां दिवाली पर नहीं चखी तो यह समझ लीजिए कि इसके बिना सभी मिठाईयां फीकी हैं।

read more: आज से अगले तीन दिन तक शुभ संयोग, बाजारों में होगी धन की वर्षा