दीपावली विशेष: गुलाबी नगर में शॉपिंग की कुछ अलग है बात, कभी भूल नहीं पाएंगे

news of rajasthan

दीपावली यानि खुशियों का त्यौहार। दिवाली 7 नवम्बर को है। ऐसे में आपकी खरीदारी शुरू हो चुकी होगी। अगर आप जयपुर शहर में रहते हैं या अपनी शॉपिंग गुलाबी नगरी में करना चाह रहे हैं तो हम आपकी थोड़ी बहुत मदद कर देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं शहर के उन बाजारों के बारे में जो खास शॉपिंग के लिए प्रदेशभर में पॉपुलर हैं। इन जानकारी से आप खुद समझ पाएंगे कि जयपुर को यूं ही गुलाबी नगरी नहीं कहते हैं। तो आइए, जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप न केवल खुलकर शॉपिंग कर पाएंगे, बल्कि काफी सारे पैसे भी बचा सकते हैं …

शेरवानी, सूट और कुर्ता-पायजामा चाहिए तो लालजी सांड का रास्ता है ना —

news of rajasthan

Heavy Embroidered Sherwani Shopping in Jaipur

दीपावली पर कपड़ों की बात करें तो पजामा-कुर्ता और शेरवानी के बिना यह बिलकुल अधूरी सी लगती है। अगर इस श्रेणी में आप भी आते हैं तो जौहरी बाजार के पीछे की तरह बना लालजी सांड का रास्ता आपकी इस इच्छा को पूरा कर देगा। इस मार्केट में बेहद किफायती दामों पर शानदार शेरवानी, साफा, पगड़ी, 3 पीस सूट और कुर्ता-पायजामा की बड़ी भारी और अच्छी रैंज देखने को मिलेगी। छोटे बच्चों के लिए भी यहां काफी कुछ है। बेहद तंग गलियों में सजा यह बाजार दिवाली के समय अपनी चरमसीमा पर होता है।

हैवी वर्क साड़ी व सूट चाहिए तो चौड़ा रास्ता जाइए —

news of rajasthan

Heavy work Sari shopping in Jaipur

अगर आप हैवी वर्क वाली साड़ी या सूट पहनना चाहते हैं तो सीधे चौड़ा रास्ता के पुरोहितजी का कटला पहुंच जाइए। जहां आपको लाइटवेट वर्क और हैवी वर्क वाली साड़ी, लहंगे और चुनड़ी सब कुछ मिल जाएगा और वह भी कम दाम पर। शादी के समय पर यह मार्केट शहर का हॉट प्लैस बन जाता है। राजस्थान ही नहीं पूरे देशभर से जहां खरीदारी के लिए लोग आते हैं। राजपूती वेशभूषा के लिए यह जगह किसी रजवाड़े से कम नहीं है।

ज्वैलरी व नैकलेस के साथ अन्य आभूषण —

news of rajasthan

Jewellery shopping in Jaipur

ज्वैलरी के लिए जयपुर का मार्केट विश्वभर में अपनी मीनाकारी के लिए अपनी एक खास जगह रखता है। जौहरी बाजार अपने नाम के अनुसार ही ज्वैलरी के लिए प्रसिद्ध है। सोने-चांदी की अंगुठी व चेन से लेकर डायमेंड नैकलेस अपनी खास बनावट की वजह से देशभर के साथ विदेशों में भी बेचे जाते हैं। कुंदन-मीना का शानदार काम भी अपनी खास जगह बनाता है जो न केवल कीमती है, साथ ही आपकी शानदार अदा को लग्ज़री भी बना देगा। अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो त्रिपोलिया बाजार भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। हां, यहां की कीमतें आपकी जेब को थोड़ा हल्का जरूर कर सकती है।

घर को है जगमगाना तो इंदिरा बाजार ही आना —

news of rajasthan

Lighting shopping in Jaipur

अगर आप कांच के लैंप या सजावटी लाइट के शौकीन हैं तो इंदिरा बाजार आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां आपको 100 से लेकर 5 लाख रूपए के लैंप और लाइटिंग का सामान मिल जाएगा। मार्केट काफी बड़ा और खुला है इसलिए आपको पार्किंग या घूम-घूम कर दुकानें देखने में कोई मुश्किल नहीं होगी। विंडो शॉपिंग के लिए भी यह मार्केट काफी अच्छा है। सिंगल लैंप से लेकर कांच के हैवी लैंप भी यहां उपलब्ध है। इसके साथ ही प्लास्टिक के रेडिमेट व आर्टिफिशियल लैंप भी यहां आपका ध्यान खींचने में जरूर कामयाब होंगे।

स्वीट्स के लिए एलएमबी से अच्छा कुछ नहीं —

news of rajasthan

LMB in Jaipur

दिवाली पर अगर मीठा न हो तो कुछ भी ठीक नहीं होगा। हालांकि गुलाबी नगरी में रावत, जोधपुर मिष्ठान भंडार और सोड़ानी स्वीट्स जैसी कई अच्छी व बड़ी दुकानें मौजूद हैं लेकिन जयपुर की सबसे पुरानी स्वीट शॉप एलएमबी जैसा कोई और नहीं। जौहरी बाजार स्थित एलएमबी की मिठाईयां और यहां की लस्सी शहरभर में अपने स्वाद के लिए जानी जाती है। अगर आपने यहां की मिठाईयां दिवाली पर नहीं चखी तो यह समझ लीजिए कि इसके बिना सभी मिठाईयां फीकी हैं।

यहां से खरीदें पटाखें व आतिशबाजी —

news of rajasthan

crackers shopping in Jaipur

दिवाली पर सबसे ज्यादा बिक्री आतिशबाजी और पटाखों की होती है। वैसे तो इस दिन काफी सारा प्रदूषण होता है जिसकी वजह भी आतिशबाजी है लेकिन पटाखें न चलाए, ऐसा होना भी मुमकिन नहीं है। अगर आप भी सस्ते और अच्छे पटाखों की शॉपिंग करना चाहते हैं तो जल्दी पहुंच जाएं हवामहल से जुड़ते हुए बाजार में, जहां आपको ऐसे पटाखें मिलेंगे जो पूरे राजस्थान में कहीं न होंगे। यहां छोटी चकरी से लेकर बड़े-बड़े अनार और रॉकेट मौजूद हैं जिन्हें देखकर आप खुद कहेंगे ”वाह, क्या बात है। यह शहर का सबसे बड़ा पटाखा मार्केट है जहां सस्ते दाम पर अच्छे पटाखें खरीदे जा सकते हैं।

मिट्टी के दीये और सजावट का सामान —

news of rajasthan

Pottery shopping in Jaipur

दीपावली दीपों का त्योहार है। ऐसे में पूजा बिना दीयों के तो संभव ही नहीं। अगर आप रंग-बिरंगे दीए खरीदना चाह रहे हैं और अन्य सजावट का सामान भी तो बिना सोचे पहुंच जाइए बड़ी चौपड़। यहां एक से बढ़कर एक सजावटी दीये और अन्य सजावट का सामान आपको मिल जाएगा। हालांकि इन दिनों मेट्रो के काम के चलते यहां थोड़ी भीड़ के साथ ट्रेफिक मिल सकता है। लेकिन अगर थोड़ा पैदल चलने को रिस्क उठा सकते हैं तो अपने दीयों की चकाचौंध देखकर पड़ौसियों के उतरे चेहरे देखने को भी आप तैयार रहेंगे, यह हमारा वायदा है।

Read more: उज्ज्वला गैस कनेक्शन की चाय पीने झालावाड़ पहुंची राजे, कहा-डंके की चोट पर जीतेंगे चुनाव

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.