news of rajasthan
Deepak Upreti will take charge of Rajasthan Public Service Commission today.

राजस्थान लोक सेवा आयोग के नवनियुक्त चेयरमैन दीपक उप्रेती आज सोमवार को पदभार संभालेंगे। उप्रेती के आरपीएसी के 32वें अध्यक्ष के रूप में शपथ लेते समय आयोग के सभी सदस्य भी मौजूद रहेंगे। नवनियुक्त आरपीएससी अध्यक्ष सोमवार को दोपहर बाद सचिवालय से निकलकर अजमेर पहुंचे। आयोग को करीब तीन माह बाद अध्यक्ष मिला है। बता दें, राज्य सरकार ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक उप्रेती को राजस्थान लोक सेवा आयोग का नया चेयरमैन बनाया है। राधेश्याम गर्ग के सेवानिवृत्त होने पर आयोग के चेयरमैन का पद खाली चल रहा था। पूर्व अध्यक्ष गर्ग 2 मई को सेवानिवृत्त हो गए थे। जिसके बाद से राजे सरकार एक उपयुक्त चेयरमैन की तलाश कर रही थी। अब उप्रेती पर सरकार की तलाश ख़त्म हो गई है।

news of rajasthan
Image: आरपीएसी के नवनियुक्त चेयरमैन दीपक उप्रेती.

 उप्रेती ने आरपीएससी कैलेंडर की सभी परीक्षाएं समय पर करवाने के दिए संकेत

राजस्थान लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने सोमवार को संकेत दिए कि आरपीएससी कैलेंडर के अनुसार सभी परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। इससे उन्होंने यह साफ कर दिया कि आरएएस प्री परीक्षा 2018 निर्धारित 5 अगस्त को ही आयोजित की जाएगी।नवनियुक्त चेयरमैन उप्रेती के लिए सबसे बड़ा चैलेंज यही होगा कि चुनावी साल में सभी भर्तियां समय पर पूरी करवा ली जाए। आरपीएससी को नया अध्यक्ष मिलने से बेरोजगार युवाओं में खासा उत्साह है। अब अटकी हुई भर्तियां समय पर पूर्ण हो सकेगी।

Read More: मुख्यमंत्री राजे आज से झालावाड़ जिले के दो दिवसीय दौरे पर

गौरतलब है कि आरएएस-प्री परीक्षा 5 अगस्त को प्रस्तावित है, और इसका प्रश्न पत्र तैयार करवाने की जिम्मेदारी सिर्फ अध्यक्ष की होती है। ऐसे में अब आरपीएसी को नया चेयरमैन मिलने से आरएएस-प्री परीक्षा समय पर होने की पूरी उम्मीद है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वित्त वर्ष बजट में करीब सवा लाख नौकरी की घोषणा की थी, जिसमें कई विभागों के लिए आरपीएससी को भर्ती करवानी है। पूर्व अध्यक्ष गर्ग की सेवानिवृत्ति के बाद से यह पद खाली पड़ा था जिसकी वजह से आरपीएससी द्वारा की जाने वाले भर्तियां अटकी पड़ी थी। लेकिन अब उप्रेती के नियुक्ति के साथ ही सभी भर्तियों को समय पर पूरी करने की उम्मीद की जा रही है।