da-of-government-employees-increased-by-3-percent-bonus-of-rs-6774

da-of-government-employees-increased-by-3-percent-bonus-of-rs-6774

सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार ने दीपावली का तोहफा देते हुए कर्मचारियों व पेंशनर्स का डीए (महंगाई भत्ता) 3 फीसदी बढ़ाया है। इसके साथ ही अब कर्मचारियों व पेंशनर्स का डीए 136 से बढ़कर 139 प्रतिशत हो गया है। दिवाली बोनस के रूप में 6,774 रूपए दिए जाने के आदेश भी जारी किए गए हैं। यह बढ़ा हुआ वेतन 6 लाख कर्मचारियों को बांटा जाना है। पंचायती राज व जिला परिषद के कर्मचारी भी बोनस के हकदार होंगे। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने के लिए सरकार पर मौजूदा वित्तीय साल में 320 करोड़ रूपए और बोनस का 406 करोड़ रूपए का वित्तीय भार आएगा। वित्त विभाग ने महंगाई भत्ता व बोनस की फाइल शनिवार को ही सीएमओ भेज दी थी। सोमवार को मुख्यमंत्री ने इस फाइल पर साइन कर दिए है।

इस वृद्धि से करीब 8 लाख सरकारी कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।

बढ़ा हुआ डीएस जुलाई से लागू

बढ़ा हुआ 3 फीसदी महंगाई भत्ता एक जुलाई से देय होगा लेकिन जुलाई से सितम्बर माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जायेगी तथा 1 अक्टूबर, 2017 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जायेगा। एक जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा।

आज हो सकती है 7वें वेतनमान की घोषणा

बुधवार को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे अपनी कैबिनेट की बैठक लेने वाली हैं। इस दौरान 7वें वेतनमान देने की घोषणा होने की पूरी संभावना है। जानकारी के अनुसार वित्त विभाग ने अपने स्तर पर 7वां वेतनमान देने की तैयारियां कर ली है। सीएम की घोषणा के साथ ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

read more: राजस्थान सरकार ने किसान कर्जमाफी के निर्णय लेने वाली कमेटी गठित की

LEAVE A REPLY