जयपुर। राजस्थान में कोराना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रदेश में मंगलवार को 42 नए केस सामने आए है। इस प्रकार मरीजों की कुल संख्या 343 हो गई है। बताया जा रहा है कि इनमें कई पॉजिटिव तबलीगी जमात और इनके संपर्क वाले लोग शामिल हैं। राजधानी जयपुर के रामगंज में 3 और केस पॉजिटिव पाए गए हैं। अब जयपुर में 106 केस हो गए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद अब कोरोना की पहुंच प्रदेश के 22 जिलों में हो गई है।


32 मरीजों को किया डिस्चार्ज

जयपुर में 106, जोधपुर में 66 (ईरान के 36 भी शामिल), भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 23, टोंक में 20, बीकानेर और जैसलमेर में 14-14, चूरू में 11, कोटा में 10, बांसवाडा में 9, भरतपुर में 8, अजमेर, डूंगरपुर और अलवर में 5-5, दौसा में 6, उदयपुर में 4, पाली और प्रतापगढ़ में 2-2, धौलपुर, नागौर, सीकर और करौली में 1-1 पॉजिटिव मरीज हो गए हैं। इन 343 पॉजिटिव में से 37 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। इनमें से 32 मरीजों को पूर्ण स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।

सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को फिर लिखा पत्र
सीएम अशोक गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक बार फिर चिट्ठी लिखकर राज्यों को तत्काल 1 लाख करोड़ रुपयों का पैकेज  देने की मांग दोहराई है। सीएम ने लिखा है कि राज्यों के राजस्व में भारी गिरावट से वित्तीय स्थिति बिगड़ रही है। इसलिए केंद्र सरकार राज्यों को सहायता उपलब्ध करवाए। चिट्ठी में सीएम ने राज्य सरकारों को ब्याज मुक्त वेज एंड मीन्स के लिए एडवांस उपलब्ध करवाने की मांग की है। इसके साथ ही केंद्र के वित्तीय संस्थानों और आरबीआई से लिए कर्ज पर 3 माह का मोरेटोरियम देने की मांग भी उठाई है।

 
पीपीई एवं टेस्टिंग किट का इंतजाम हो
सीएम ने अपने पत्र में कोविड-19 वायरस के प्रसार की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए केन्द्र से परीक्षण सुविधा में तेजी से वृद्धि करने का आग्रह किया है। गहलोत ने कहा कि डॉक्टर्स तथा चिकित्सा कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों एवं टेस्टिंग किट का युद्ध स्तर पर आयात कर कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या के आधार पर इसका वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से वेंटिलेटर का उचित प्रमाणिकरण कर उसका मूल्य निर्धारण किया जाए ताकि बाजार में आए कम लागत वाले प्रभावी वेंटिलेटर्स की खरीद में आसानी हो।