जयपुर। राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव (COVID-19) मामलें बढ़ते ही जा रहे है। प्रदेश में शुक्रवार को एक ही दिन में 33 नए मामले सामने आए हैं। इनमें अधिकतर मामले दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटे तबलीगी जमात के लोगों और उनके संपर्क में आए रिश्तेदारों व अन्य लोगों के हैं। वहीं ईरान से लाए गए भारतीयों में से 3 और लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके साथ ही राजस्थान में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 166 पर जा पहुंची है। राजस्थान में निजामुद्दीन से लौटे लोगों में से अब तक 24 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें टोंक और जयपुर में 1-1 दर्जन मामले आए हैं। इनके अलावा बीकानेर में 2, दौसा में 1 और उदयपुर में 3 पॉजिटिव केस आए हैं। वहीं ईरान से एयरलिफ्ट कर पिछले दिनों राजस्थान के जोधपुर और जैसलमेर लाए गए भारतीयों में से भी 3 और पॉजिटिव पाए हैं।

जयपुर में 53 पॉजिटिव मरीज
जयपुर में आरयूएचएस में भर्ती तबलीगी जमात के जो 12 लोग पॉजिटिव आए वे सभी अन्य राज्यों से हैं। इनमें से 6 तमिलनाडू, 4 महाराष्ट्र और 1 झारखंड का है। 1 अन्य पॉजिटिव के राज्य का अभी तक पता नहीं चल पाया है। जयपुर में आज आए 12 नए केसे के साथ अब यहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या 53 हो गई है। टोंक में भी जो 12 केस आए हैं वे पूर्व में यहां पॉजिटिव पाए तबलीगी जमात के लोगों में संपर्क में आये हुए हैं।

टेंपो और ठेलियों से किया रास्ता ब्लॉक
खौफजदा परकोटा अब सेल्फ आइसोलेशन मोड में है। परकाेटे में सन्नाटा है। सब्जी और दूध वाले भी दिखाई नहीं देते। महाकर्फ्यू के दौरान ये काम भी पुलिस और जिला प्रशासन कर रहा है। लोग वायरस से इतना डर गए हैं कि अब खुद ही गलियों को आइसोलेट कर दिया है। कहीं टेंपो तो कहीं ठेलियों से रास्ते ब्लॉक किए जा चुके हैं। घाटगेट से रामगंज चाैपड़ और बड़ी चाैपड़ से चांदपाेल तक केवल पुलिस की गाड़ियां दिखाई देती हैं। रामगंज में यह पहल अच्छी है। हालांकि अब भी सावधानी बरती जाए तो काफी कुछ बच जाएगा।

सबसे ज्यादा केस जयपुर में
प्रदेश में अब जयपुर में 53, भीलवाड़ा में 26, टोंक में 16, जोधपुर में 10, झुंझुनूं में 9, चूरू में 8, अजमेर और अलवर में 5-5, उदयपुर में 4, डूंगरपुर और भरतपुर में 3-3, बीकानेर और प्रतापगढ़ में 2-2, धौलपुर, सीकर, दौसा और पाली में 1-1 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। इनमें से 152 राजस्थान के और 27 ईरान से लाए गए केस शामिल हैं। प्रदेश में पाए गए 152 पॉजिटिव मरीजों में से 21 की रिपोर्ट नगेटिव आ चुकी है। 21 मरीजों के पूरी तरह से ठीक होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है।