जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। राजस्थान में भी इस महामारी ने अपना आतंक मचा रखा है। प्रदेश में भीलवाड़ा के बाद जयपुर में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए है। जयपुर में भी परकोटा में स्थित रामगंज में कोरोना के अब तक 10 केस पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। इसी वजह से सरकार ने रामगंज क्षेत्र में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए परकोटा में रहने वाले लोगों को सुरक्षित रखने के लिए अब इस क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। परकोटा क्षेत्र के लोगों से यह भी आग्रह किया गया है कि घर की छतों पर भी लोग दूरी बनाए रखें। इसके साथ ही एक दूसरे की छत पर ना जाएं। कर्फ्यू शर्तों की पालना को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। इसमें ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति कर्फ्यू की शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

किसी भी प्रकार की आवाजाही पर रोक
अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप ने बताया कि जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में पहले से ही कर्फ्यू लगा हुआ है। अब इस क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया है। अब परकोटा क्षेत्र में किसी भी प्रकार की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी, जो लोग परकोटा क्षेत्र में रहते हैं वे अब वहीं रहेंगे। केवल चिकित्साकर्मी, जिला प्रशासन और नगर निगम कर्मियों को ही परकोटा क्षेत्र से बाहर आने दिया जाएगा। यदि इस क्षेत्र में निवास करने वाले किसी व्यक्ति को आवश्यक सेवाओं को बरकरार रखने के लिए परकोटा क्षेत्र से बाहर जाना आवश्यक होगा तो उसके लिए अलग से पास बनाया जाएगा।

पुलिस के साथ एसडीआरएफ भी तैनात
परकोटा क्षेत्र में जरुरतमंदों को भोजन के पैकेट और राशन सामग्री सप्लाई करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को भी यहां प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सभी तरह के वितरण की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। परकोटा क्षेत्र के लिए अब तक जो भी वाहन और व्यक्तिगत पास जारी किए गए थे वे मंगलवार शाम 6 बजे से मान्य नहीं रहे हैं। चारदीवारी क्षेत्र से जो भी व्यक्ति और वाहन बाहर जाएगा उन्हें सेनेटाइज किया जाएगा। पुलिस द्वारा सख्ती से कर्फ्यू की शर्तों पालना कराई जाएगी। यहां पुलिस की मदद के लिए एसडीआरएफ भी तैनात की जा रही है। इसके साथ ही फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है।