जयपुर। देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना से मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 301 हो गई। राजस्थान की राजधानी जयपुर में सोमवार को आए आठ कोरोना पॉजिटिव में से 7 रामगंज व सूरजपोल क्षेत्र को है। कोटा में सोमवार को 60 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। प्रदेश में कोरोना से यह छठी मौत है।

प्रदेश में 35 नए पॉजिटिव केस
एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को संक्रमित पाए गए 35 नए मामलों में जयपुर में 8, झुंझुनू में 5, जोधपुर में 4 (3 ईरान से लौटे) दौसा में 3, डूंगरपुर में 2, टोंक में 2 बीकानेर में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। वहीं बीकानेर में भी तबलीगी जमात के एक सदस्य की पत्नी के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा सरकार ने जयपुर के रामगंज में स्‍वास्‍थ्‍य और प्रशासनिक अधिकारियों को पूरी ताकत के साथ काम करने के निर्देश दिए हैं।

मां के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सका कोरोना योद्धा
कोरोना महामारी के चलते चिकित्साकर्मी 24 घंटे लड़ रहे हैं। उनका एक ही मकसद है, कोरोना को हराना और मरीजों को ठीक करना। यही वजह है कि कोरोना के योद्धा करौली के गांव रानौली निवासी और जयपुर के एसएमएस आइसोलेशन के आईसीयू प्रभारी राममूर्ति मीणा अपनी 93 वर्षीय माँ भोलादेवी के निधन हो जाने पर भी अन्तिम दर्शन नहीं कर पाए। इतना ही नहीं, दाह संस्कार और शोक में भी शामिल नहीं हो सके। उन्होंने मोबाइल पर वीडियो कॉल के जरिए मां की अंतेष्टि के दौरान अंतिम दर्शन किए। उनका ये त्याग सभी देशवासियों व नर्सेज के लिए प्रेरणा है।

आपात योजना लागू करने की जरूरत : सीएम गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस के संक्रमण के कम्युनिटी स्प्रेडिंग को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारियों को युद्ध स्तर पर काम करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्देश दिए कि इस वायरस के सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी स्प्रेडिंग) को रोकने के लिए आपात योजना (मास्टर प्लानिंग) लागू करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर चुरू, टोंक, झुन्झुनूं इत्यादि जिलों में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके लिए तुरन्त सैम्पल कलेक्शन और टेस्टिंग की गति बढ़ाई जाए।

भीलवाड़ा में सख्ती जारी
भीलवाड़ा में शनिवार से महाकर्फ्यू लगा है। ये 13 अप्रैल तक लागू रहेगा। लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। जरूरत का सामान घरों तक पहुंचाया जा रहा है। कर्फ्यू का पालन करानेे के लिए विभिन्न बलों के 3 हजार जवान तैनात हैं।