सहकारिता का धौलपुर मॉडल जल्द दूसरे जिलों में लागू किया जाएगा: सीएम राजे

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि धौलपुर में महिला स्वयं सहायता समूहों ने सहकारिता से जुड़कर रोजगार संवर्धन और महिला सशक्तिकरण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि धौलपुर मॉडल को प्रदेश के दूसरे जिलों में लागू करने की दिशा में जल्द ही प्रयास किए जाएंगे। सीएम राजे ने यह बात मंगलवार को धौलपुर शहर में संचालित सहेली बाजार का अवलोकन करने के बाद कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि सहेली समिति के साथ महिला किसान समूहों का ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने के संबंध में कार्य योजना तैयार की जाए ताकि विपणन में आसानी हो।

news of rajasthan

                                सहकारिता का धौलपुर मॉडल जल्द दूसरे जिलों में लागू किया जाएगा: सीएम राजे

महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए समिति की प्रशंसा की

मुख्यमंत्री राजे ने बाजार में प्रदर्शित उत्पाद, उनकी कीमत, बिक्री, विपणन रणनीति आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने समिति पदाधिकारियों से पूछा कि सहकारिता से जुड़ने के बाद क्या परिवर्तन आया तथा अन्य जिलों में इस अभिनव पहल को कैसे लागू किया जा सकता है। सीएम  ने कडी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में वाजिब दामों पर उच्च गुणवत्ता के उत्पाद बेचने तथा ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के लिए समिति की प्रशंसा की। उन्होंने समिति की पदाधिकारियों से कहा कि जिले के डेयरी उद्योग को आगे बढाने के लिए राजस्थान सरकार के साथ काम करें।

जिला कलेक्टर शुचि त्यागी को सीएम ने दिए निर्देश: मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टर शुचि त्यागी को समिति की चुनिंदा पदाधिकारियों को बनास डेयरी, पालनपुर और हिंगोनिया गौशाला, जयपुर का दौरा करवाने के निर्देश दिए, जिससे वहां के मॉडल का अध्ययन कर उन्हें स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप लागू किया जा सके। सीएम राजे ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि सहकारिता से जुडी महिला किसानों को खेती व उद्यम के लिए ऋण दिलवाने की प्रक्रिया की व्यक्तिगत निगरानी करें और बैंक शाखाओं को इस सम्बन्ध में और अधिक संवेदनशील एवं प्रोएक्टिव बनाएं। उन्होंने सराय गजरा रोड स्थित एस. बी. फुटवियर का अवलोकन करने के दौरान धौलपुर में चमड़ा फुटवियर उद्योग को विकसित करने की संभावनाओं पर दुकानदारों, कारखाना मालिकों तथा कामगारों से विस्तृत चर्चा की।

Read More: जयराम ठाकुर ने ली शपथ, सीएम राजे तबीयत खराब होने की वजह से ​हिमाचल नहीं जा सकी

मुख्यमंत्री राजे ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख शासन सचिव व राजस्थान हैंडलूम कॉर्पोरेशन के चैयरमेन डॉ. सुबोध अग्रवाल से मोबाइल पर बात की और निर्देश दिए कि धौलपुर के चमड़ा फुटवीयर व्यवसाय से जुड़े कारखाना मालिकों, दुकानदारों और कारीगरों के साथ बैठकर बेहतर विपणन की कार्य योजना बनाएं। उन्होंने जिला कलेक्टर शुचि त्यागी से कहा कि चमड़ा उत्पादों को सहेली बाजार जैसा विपणन मंच उपलब्ध करवाने की संभावनाएं तलाशी जाएं।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.