news of rajasthan
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती
news of rajasthan
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती

बांसवाड़ा जिले में गठित मेवाड़ भील कोर की एक बटालियन मुख्यालय के लिए 623 कास्टेबलों की भर्ती होने जा रही है। खास बात यह है कि इस भर्ती में स्थानीय युवाओं को मौका दिया जाएगा। इस भर्ती की मंजूरी वित्त विभाग में मार्च, 2018 में ही मिल गई थी लेकिन अब तक विज्ञप्ति का इंतजार किया जा रहा था। भील कोर बटालियन का नया मुख्यालय करीब 125 बीघा क्षेत्र में बनना प्रस्तावित है। खैरवाड़ा में एक बटालियन पहले से ही स्थापित है। यह दूसरी बटालियन होगी जिसे बनाने में करीब 110 करोड़ 73 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। बता दें, मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने इस वर्ष के बजट भाषण में भील कोर की एक अतिरिक्त बटालियन स्थापित करने की घोषणा की थी।

इस संबंध में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में सचिवालय में अहम बैठक हुई है। बैठक में डीजीपी ओपी गल्होत्रा और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक उप्रेती के साथ भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नियमों में बदलाव पर मंथन हुआ। मुख्य सचिव की हरी झंडी मिलने के बाद कार्मिक विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी।

कांस्टेबल भर्ती के नियमों में बदलाव

राजस्थान सरकार ने भील कोर कांस्टेबल भर्ती के नियमों में बदलाव किया है। कार्मिक विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों को पुन: नए सिरे से परिभाषित किया गया है जिसके मुताबिक 19 मई, 2018 के बाद जारी होने वाली सभी विज्ञप्तियों में अधिसूचना के प्रावधान लागू होंगे।

राजस्थान पुलिस में 13179 पदों पर भर्ती

आपको बता दें कि फिलहाल राजस्थान पुलिस में 13179 पदों पर कांस्टेबल भर्ती हो रही है। विज्ञप्ति के अनुसार कांस्टेबल सामान्य, चालक, ऑपरेटर, बैण्ड, घुड़सवार और श्वान दल के लिए यह भर्ती निकाली गई है। आवेदन प्रक्रिया 25 मई से शुरू हो गई है जबकि परीक्षा अगले महीने में आयोजित किए जाने की संभावना है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा इस बार आॅनलाइन न होकर के ओएमआर आधारित आॅफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिए हैं उन्हें भी दोबारा आवेदन करना होगा। लेकिन उन्हें इसके लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। पिछली बार आवेदन करने वाले अभ्यर्थी, जिनका आवेदन रद्द कर दिया गया था. इस बार शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं।

read more: प्रदेश की 3 विश्वविद्यालय और 9 महाविद्यालयों के लिए केन्द्र सरकार ने दी 187 करोड़ रुपए की स्वीकृति