news of rajasthan
Loksabha Elections: Conflicts of workers became a challenge for the Congress.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रचार और प्रबंधन के लिए कांग्रेस ने 9 कमेटियां बनाई थीं, लेकिन इन कमेटियों के प्रमुख जिम्मेदारियों से पहले ही मुक्त हो लिए है। दरअसल, कांग्रेस की 9 कमेटियों में से आठ के चेयरमैन खुद चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष और प्रोटोकाल कमेटी की चेयरमैन रेहाना रियाज ही एकमात्र ऐसी है, जो विधानसभा चुनाव नहीं लड़ रहीं। चुनावी रण में प्रत्याशी के रूप में कूदने से कांग्रेस के इन प्रमुख नेताओं के पास पार्टी और अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार करने का समय नहीं रहेगा। इन पर खुद के क्षेत्र में जाकर प्रचार करने का दबाव रहेगा जिसके कारण अन्य उम्मीदवारों ​के लिए ज्यादा सभाएं और रोड शो नहीं कर सकेंगे।

news of rajasthan
Image: राजस्थान कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के साथ.

कोआर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन अशोक गहलोत सरदारपुरा से चुनावी रण में

राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोआर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन है। गहलोत अपनी परंपरागत जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में है। वह नामांकन के बाद अपने क्षेत्र में चुनाव प्रचार करने में जुट गए हैं। मीडिया-कोआर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन और कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा सीकर के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। हरीश चौधरी को घोषणा-पत्र कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है लेकिन वे बाड़मेर की बायतू सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, अभी तक कांग्रेस की ओर से घोषणा-पत्र भी तैयार नहीं हो पाया है। गहलोत सरकार में मंत्री रहे परसादीलाल मीणा को ट्रांसपोर्ट एंड एकोमोडेशन कमेटी के चेयरमैन की जिम्मेदारी दी गई है। लेकिन वे दौसा जिले के लालसोट से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

Read More: राजस्थान चुनाव: मतदाताओं की संख्या के आधार पर झोटवाड़ा प्रदेश का सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र

इलेक्शन कमेटी के चेयरमैन पायलट टोंक व कैंपेन कमेटी के प्रमुख रघु शर्मा केकड़ी से प्रत्याशी

राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और इलेक्शन कमेटी के चेयरमैन सचिन पायलट टोंक विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। पायलट ने भी नामांकन के तुरंत बाद से प्रचार अभियान शुरू कर दिया हैं। वे क्षेत्र में जनसभा से लेकर जनसम्पर्क कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस की कैंपेन कमेटी के प्रमुख और अजमेर सांसद रघु शर्मा भी चुनावी मैदान में है। वे अजमेर जिले की केकड़ी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी है। प्रदेश में कैंपेनिंग जिम्मा संभालने की बजाय शर्मा ने खुद का चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने पूर्व मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल को अनुशासन समिति का चेयरमैन बनाया है, लेकिन वे चुरु जिले के सुजानगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं। मेघवाल भी अपने चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सीपी जोशी पब्लिसिटी और पब्लिकेशन कमेटी के चेयरमैन है। जोशी राजसमंद के नाथद्वारा से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह कांग्रेस की पब्लिसिटी करने के बजाय खुद की पब्लिसिटी के लिए नाथद्वारा में डटे हुए हैं।