news of rajasthan

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान गुनगुनाए जाने की तर्ज पर सुबह राष्ट्रगान व शाम को राष्ट्रगीत गाने की पहल जयपुर नगर निगम में हो चुकी है। अभी तक इस तरह की पहल न तो प्रदेश में कहीं हुई है और न ही देश में। जयपुर नगर निगम की इस अनोखी पहल को सभी तरफ से सराहना भी मिल रही है। अब जयपुर नगर निगम एक और नई पहल करने जा रहा है। अब जयपुर नगर निगम में शहर के कचरे को भी उपयोग में लिया जाने वाला है। शहर के कचरे से तैयार कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल जयपुर नगर निगम के उद्यानों में किया जाएगा। इस कम्पोस्ट खाद से न केवल जयपुर नगर निगम के उद्यानों में हरियाली में इजाफा होगा, बल्कि पेड़-पौधों में गुणवत्तापूर्ण वृद्धि भी होगी। इससे शहर की गंदगी तो दूर होगी ही, पर्यावरण को भी लाभ पहुंचेगा।

news of rajasthan

आयुक्त रवि जैन ने उपायुक्त उद्यान को निर्देश दिए हैं कि सेवापुरा में पहुंचने वाले शहर के कचरे से तैयार की गई कम्पोस्ट खाद का उपयोग नगर निगम जयपुर के उद्यानों में किया जाए। साथ ही गैराज शाखा से 4 डंपर नियमित रूप से लेकर सेवापुरा कम्पोस्ट प्लान्ट से कम्पोस्ट खाद परिवहन करवाकर नगर निगम जयपुर के उद्यानों में डलवाने का कार्य अतिशीघ्र शुरू करवाएं। उन्होंने बताया कि इससे शहर के कचरे का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग हो सकेगा। यह खाद साधारण खाद से अधिक गुणवत्ता युक्त होती है।

क्या है कम्पोस्ट खाद

फल, सब्जी और इसी तरह की गली-सड़ी चीजें व उनके छिलके जिन्हें हम आमतौर पर फेंक देते हैं, उनका इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा सकता है। यह खाद कृत्रिम खाद से ज्यादा अच्छी एवं गुणकारी होती है। फल, सब्जी आदि के छिलकों को मिट्टी में मिलाकर इसे पेड़-पौधों में इस्तेमाल करने से न केवल हरियाली फैलेगी, बल्कि कचरे में भी कमी आएगी। घरों में आमतौर पर इस तरह की सुलभ खाद का उपयोग किया जाता है।

read more: मुख्यमंत्री राजे ने वित्त मंत्री से मार्बल पर जीएसटी घटाने का आग्रह किया