news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की आमजन से सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने की अपील…

news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आमजन से कहा है कि राजस्थान सरकार ने प्रदेशवासियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं। ऐसी योजनाओं का लाभ दूसरे लोगों तक पहुंचाना पुण्य का काम है। राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उनके पात्रों को देकर उन्हें इन योजनाओं का लाभ दिलवाने में सहायता करें। इसलिए अपने आसपास रहने वाले मरीजों को ऐसी योजनाओं की जानकारी अवश्य दें। जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्रों तक पहुंचना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के चलते राजस्थान अब विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के जोधपुर संभाग के द्वितीय चरण की एक आम सभा को संबोधित कर रही थीं।

news of rajasthan
लाभार्थी कुलदीप के साथ मुख्यमंत्री।

उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, उज्ज्वला योजना सहित अनेक योजनाओं के लाभार्थियाें को उनका अधिकार दिलाने में आम लोग भी भूमिका निभा सकते हैं। यहां उन्होंने बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थी कुलदीप से उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उसे दिल में छेद था जिसका इलाज उदयपुर जिले के गीतांजलि अस्पताल में एक महीने तक इलाज चला। योजना की बदौलत उसके परिवार को ईलाज में एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ा।

शिक्षा के स्तर में उल्लेखनीय सुधार

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की लगभग 10 हजार ग्राम पंचायतों में से 6 हजार में एक साथ स्कूलों का क्रमोन्नयन करने का निर्णय लागू किया है। राज्य में शिक्षा के स्तर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र की बेहतरी के लिए प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं जिससे चिकित्सकों की कमी पूरी हो सकेगी। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और मुफ्त दवा योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने आमजन को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए 2,600 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है, जिससे 25 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

महिला अपराध रोकने के लिए कड़ी सजा वाले कानून बनाए

महिला अत्याचार व दुराचार पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी सजा वाले कानून बनाए हैं। मार्च, 2018 में बच्चियों के साथ दुष्कर्म के लिए फांसी की सजा का कानून लागू किया गया है। इस कानून के लागू होने के बाद अब तक जल्द से जल्द कानूनी प्रक्रिया पूरी कर 3 अपराधियों को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है।

किसानों की दी फसल ऋण माफी की सौगात

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि किसानों को राहत देने के लिए फसल ऋण माफी योजना शुरू की है। साथ ही 80 हजार करोड़ रुपए तक के नए फसली ऋण इसी वर्ष देने की योजना बनाई है। दुर्घटनावश मृत्यु की स्थिति में किसान के लिए बीमा का कवर भी 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया है। साबरमती और सेई नदियों के अतिरिक्त पानी को बांधों के माध्यम से जवाई बांध में लाने की बांध जल पुनर्भरण योजना से जालोर जिले को भी लाभ होगा। 6 हजार करोड़ रुपये लागत वाली इस परियोजना को 2 चरणों में पूरा करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना जल्द ही बना ली लाएगी। जालोर के बागरा क्षेत्र के 22 गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए रामसीन से बागरा तक पाइपलाइन डालने का काम पूरा करने के लिए राज्य बजट में स्वीकृत 16 करोड़ रुपये की राशि शीघ्र जारी की जाएगी।

Read more: एशिया कप 2018 के लिए भारतीय टीम का चयन, टोंक के खलील अहमद को मिली जगह