news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान
news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

प्रदेश में चल रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर विपक्ष के हंगामें के बीच जवाब देते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमने राजस्थान के इतिहास में पहली बार पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वेट कम किया है। इससे पहली दफा पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर करीब ढाई रुपए घटे हैं। इससे प्रदेश के हर तबके को राहत मिली है। मुख्यमंत्री राजे ने यह बात आज (सोमवार) को राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान हनुमानगढ़ जिले के भादरा कस्बे में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें किसी के दबाव में नहीं जनता के प्रभाव में कम की है। आमजन, किसान, व्यापारी, विद्यार्थी, नौकरीपेशा वर्ग, महिलाओं की मांग पर की है।

कांग्रेस ने 28 प्रतिशत दाम बढ़ने के बावजूद उस वक्त गैस सिलेण्डर की कीमतों में सिर्फ 25 रुपए कम किये थे। जबकि हमने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में करीब 37 लाख महिलाओं को राजस्थान में मुफ्त गैस कनेक्शन दे दिए हैं। – मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

बता दें, रविवार को राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर 4 फीसदी वैट घटा दिया है। इससे पेट्रोल 2.21 रुपए और डीज़ल 21.19 रुपए प्रति लीटर की दर से सस्ता हुआ है। अब जयपुर में पेट्रोल की नई कीमत 81.21 रुपए प्रति लीटर (पहले 83.42 रुपए प्रति लीटर) हो गई है। इसी तरह, डीज़ल की नई कीमत 75.12 रुपए प्रति लीटर (पहले 77.31 रुपए प्रति लीटर) हो गई है। अब पेट्रोल पर 26 फीसदी और डीज़ल पर 18 प्रतिशत वैट रह गया है। फ्यूल की नई कीमतें रविवार रात 12 बजे से लागू हो गई है।

news of rajasthan

राजे ने कांग्रेस पर तगड़ा प्रहार करते हुए कहा कि  भारत बंद का असफल प्रयास करने वाली कांग्रेस के समय प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों में 56 तथा डीजल की कीमतों में 60 प्रतिशत अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई थी। इसके अलावा, 2008 में जब हमारी सरकार थी, उस वक्त गैस सिलेंडर राजस्थान में 280 रुपए का था। लेकिन कांग्रेस सरकार के समय दिसम्बर, 2013 तक यह 388 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई। मतलब है कि कांग्रेस के समय गैस सिलेण्डर की कीमतों में 28 प्रतिशत वृद्धि हुई। अब प्रदेश में हमारी सरकार में गैस सिलेण्डर की दरों में सिर्फ 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बाद भी विपक्ष हंगामा मचा रहा है।

Read more: प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना में राजस्थान को मिला पहला पुरस्कार