news of rajasthan
पूर्व उपराष्ट्रपति स्व. भैरोसिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर श्रदासुमन अर्पित करते मुख्यमंत्री राजे।
news of rajasthan
पूर्व उपराष्ट्रपति स्व. भैरोसिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित करते मुख्यमंत्री राजे।

आज भूतपूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत की पुण्यतिथि है। इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को पूर्व उपराष्ट्रपति स्व. भैरोसिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर विद्याधर नगर स्थित उनके स्मृति स्थल जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। साथ ही स्मृति स्थल परिसर में बिल्व पत्र का पौधा लगाया और परिन्डों में पानी डाला। इस अवसर पर स्व. शेखावत के दामाद एवं विधायक नरपतसिंह राजवी, मेयर अशोक लाहोटी, अभिमन्यु सिंह सहित स्व. शेखावत के परिजन, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुख रखने वाले भैरोसिंह शेखावत ने 2002-2007 तक भारत के उपराष्ट्रपति का पदभार संभाला था। वह देश के 11वें उपराष्ट्रपति बने। उन्हें ‘राजस्थान का एक ही सिंह’ और ‘बाबोसा’ जैसे शब्दों से संबोधित किया जाता रहा है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने भैरोसिंह शेखावत को याद करते हुए कहा, ‘वह हम सभी के प्रेरणा स्त्रोत थे। मुझे भी उनसे काफी कुछ सीखने को मिला। उनके इतने बडे़ व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने उनके नाम से अंत्योदय का कार्यक्रम शुरू किया है। अंत्योदय योजना को शुरू करने का श्रेय स्व. भैरोंसिंहजी को जाता है।’

news of rajasthan
राज्यपाल कल्याण सिंह ने भी विद्याधर नगर स्थित स्मृति स्थल पर जाकर पूर्व उपराष्ट्रपति स्व. भैरोसिह शेखावत को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की।

इससे पहले 1977 में उन्होंने पहले गैर कांग्रेसी के तौर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 1990 में दूसरी और 1993 में तीसरी बाद उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद संभाला। 15 मई, 2010 को उन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस ली।

news of rajasthan
श्रद्धासुमन अर्पित करते विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल।

आज विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल सहित अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष सुंदर लाल, विधायक शैतान सिंह, पूर्व सांसद अश्क अली टाक, पूर्व विधायक नवरंग सिंह, विधानसभा के सचिव दिनेश कुमार जैन सहित विधानसभा के अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वर्गीय शेखावत के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। शेखावत की दोहिती सुश्री मूमल एवं दोहिते श्री विक्रमादित्य ने भी स्व. शेखावत के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

read more: राष्ट्रपति कोविंद ने ऐसा क्या कहा कि फूट पड़ी सभी की हंसी …