news of rajasthan
जयपुर के धमेन्द्र को किट देते हुए राजे।

जयपुर के अमरूदों का बाग में मुख्यमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित किया मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने…

news of rajasthan
जयपुर के अमरूदों के बाग में लाभा​र्थी जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।

प्रदेश की राजधानी जयपुर के अमरूदों के बाग में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित किया। यहां उन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांगजन, सफाई कर्मचारी एवं अन्य पिछडा वर्ग के लाभार्थी एवं नवनियुक्त सफाई कर्मचारियों के साथ जनसंवाद किया। इस कार्यक्रम में करीब 35 हजार से अधिक वह लाभा​र्थी मौजूद थे जिन्होंने प्रदेश या केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाया है। यहां मौजूद लाभार्थियों को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने विश्वास दिलाया कि शीघ्र ही एक विशाल, उन्नत, स्वस्थ, ताकतवर और आपके सपने का राजस्थान बनकर तैयार होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कारपेंटर, केश कलाकार, कुम्हार, मोची और प्लम्बर के कौशल विकास के लिए दिए जा रहे 2 लाख रूपये के ऋण के ब्याज की राशि राज्य सरकार ही वहन करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास निगम से कर्ज लेने वाले एससी, एसटी, सफाई कर्मचारियों, दिव्यांगजनों और ओबीसी के 2 लाख रूपये तक के ऋण भी ब्याज सहित माफ किए हैं। 114 करोड़ रूपये की इस ऋण माफी से उन लोगों को लाभ मिल रहा है जो यह ऋण चुकाने में सक्षम नहीं थे।

प्रदेश की 36 कोम एक परिवार, उनकी जिम्मेदारी हमारी

उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की 36 की 36 कोम राजस्थान का एक परिवार हैं और उन सभी की जिम्मेदारी हमारी सरकार ने ली है। जब सत्ता संभाली थी तो राजस्थान को एक बिमारू राज्य कहा जाता था लेकिन अब स्थितियां बदल गई हैं। भामाशाह स्वास्थ्य योजना के तहत 2600 करोड़ का मुफ्त इलाज व द​वाईयों से प्रदेश के भाईयों-बहनों का स्वास्थ्य ठीक किया है। अब राजस्थान बिमारू प्रदेश नहीं बल्कि स्वास्थ्य पायदान पर पहले स्थान की ओर आगे बढ़ रहा है। केवल अगर यह सरकार 5 साल में इतना कर सकती है तो कोई सरकार 50 साल में क्यों न कर सकी।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत दिए जाएंगे स्मार्ट फोन

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जनसंवाद में भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अब प्रदेश का हर लाभा​र्थी घर-घर जाकर बटन दबाकर सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी ली जा सकती है। इसके लिए सभी भामाशाह कार्ड धारकों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। योजना में इंटरनेट सेवा युक्त स्मार्टफोन खरीदने के लिए राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र करीब 1 करोड़ भामाशाह परिवारों को दो चरणों में कुल एक हजार रुपये की सहायता दी जायेगी। इसमें पांच सौ रूपये की पहली किस्त स्मार्ट फोन के लिए तथा 500 रूपये की दूसरी किस्त इंटरनेट सुविधा के लिए दी जाएगी। योजना के तहत एक करोड़ लोगों को इस दायरे में शामिल किया गया है ताकि केवल बटन दबाकर सरकारी योजनाओं की जानकारी ली जा सके। इतना ही नहीं, अन्य जरूरतमं​दों को भी योजनाओं के लाभों से अवगत कराया जा सके।

news of rajasthan
जयपुर के धमेन्द्र को किट देते हुए राजे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने दिव्यांगजनों को स्कूटी, स्मार्ट मोबाइल के साथ-साथ अनुजा निगम द्वारा इन वर्गों के युवाओं को रोजगार के लिए रियायती ब्याज दर पर ऋण देकर टैक्सी एवं ट्रैक्टर की चाबी लाभार्थियों को प्रदान की। समारोह में विशिष्ट अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ.अरूण चतुर्वेदी, स्वायत्त शासन विभाग के मंत्री श्रीचन्द कृपलानी के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल भी मौजूद रहीं।

Read more: राजस्थान गौरव यात्रा के पहिए थमे, अगले चरण में कवर होगा बीकानेर संभाग