news of rajasthan
CM Vasundhara Raje inaugurates development works of 48 crores in Sirohi.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान गुरूवार को सिरोही में सिरोही विधानसभा क्षेत्र की जनता को करोड़ों की लागत के विकास कार्यों की सौगात दी। राजे ने यहां जनसभा को संबोधित करने से पहले करीब 48 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिनमें शहरी पेयजल पुनर्गठित जल वितरण योजना, शिवगंज, उप स्वास्थ्य केन्द्र अखापुरा एवं सेउडा का लोकार्पण एवं जावाला-शिवगंज सड़क किमी 9/0 से 27/0 कुल 18 किमी का चौड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, ग्रामीण गौरव पथ चतुर्थ चरण में सिरोही विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 12 सीसी सड़क निर्माण कार्य, पाईप्ड संवर्धन योजना, गोयली तथा कृषि गौण मण्डी प्रांगण सिरोही, देवनारायण आवासीय विद्यालय कोलर (पालड़ी, एम) का शिलान्यास शामिल है।

news of rajasthan
Image: सिरोही में आयोजित जनसभा के दौरान सीएम वसुंधरा राजे.

आज राजस्थान की हर महिला सशक्त, हर महिला मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि आज प्रदेश की महिला सशक्त है और अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा का कर रही है। आज हर महिला अपने-अपने क्षेत्र में मुख्यमंत्री है। हमारी सरकार ने महिलाओं को आगे बढाने के लिए भामाशाह योजना द्वारा परिवार की मुखिया बनाया और आज इन मुखिया के खातों में कुल 21 हजार करोड़ रुपए की राशि जमा है। यह विश्व की सबसे बडी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना है। राजे ने कहा कि दुष्कर्मियों को फांसी की सजा के लिए मार्च 2018 में प्रदेश में कानून पारित किया गया जिस पर अप्रेल माह में केन्द्र से मंजूरी मिली। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार दो मामलों में 42 दिन और छह माह में अपराधियों को फांसी की सजा तक पहुंचाया गया है। उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसे जघन्य अपराध करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा।

Read More: मिलकर लिखेंगे राजस्थान के विकास का सुनहरा अध्याय: सीएम राजे

हमने करीब चालीस लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि अब तक राज्य में सैकड़ों आईटीआई खोलकर युवाओं को रोजगार का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। रोजगार मेलों के जरिए ऐसे करीब 15 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 44 लाख युवाओं को रोजगार ऋण प्रदान किया गया है। इनमें से करीब 20 लाख लोगों ने स्वरोजगार प्रारम्भ किया है। इसी तरह सरकारी क्षेत्र में 3 लाख 25 हजार नौकरियां प्रदान करने का काम किया गया है।