news of rajasthan
सीकर में जनसंवाद करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।
news of rajasthan
सीकर में जनसंवाद करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सीकर जिले के श्रीमाधोपुर की एक ब्रेनडेड घोषित महिला अनिता के परिजनों द्वारा प्रत्यारोपण के लिए अंगदान कर कई जरूरतमंद मरीजों को नया जीवन देने की घटना को समाज के लिए प्रेरणादायी बताया है। उन्होंने इस महिला के परिजनों की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे 4 लोगों को जीवनदान मिला है और ऑर्गन डोनेशन जैसे पुनीत काम को प्रोत्साहन मिला है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सोमवार को सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने जनसंवाद शुरू करने से पहले इस महिला को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट का मौन भी रखवाया।

उक्त परिवार की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान के एक छोटे से कस्बे की एक महिला के परिजनों ने ऐसी इच्छाशक्ति और जज्बा दिखाकर 4 लोगों के जीवन को रोशन किया है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। अनिता को बीते दिनों एक सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद ब्रेनडेड घोषित किया गया था। महिला के परिवारजन ने उसकी किड़नी, लीवर और हार्ट डोनेट किए हैं।

परिवार नियोजन अपनाने वाली महिलाओं का सम्मान

इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान तथा महिला सशक्तीकरण के प्रति सकारात्मक माहौल को प्रोत्साहित करने के लिए श्रीमाधोपुर की पांच ऐसी महिलाओं को भी सम्मानित किया, जिन्होंने दो बेटियां पैदा होने के बाद परिवार नियोजन अपनाया है। जनसंवाद से पहले इसी वर्ष शाला पूर्व शिक्षा के लिए आंगनबाड़ी में प्रवेश लेने वाली 10 नन्ही-नन्नी बालिकाओं से मुलाकात की। उन्होंने बच्चियों को खिलौने और टॉफियां दीं। मुख्यमंत्री ने तीन मेधावी छात्राओं को स्कूटी तथा पांच छात्राओं को लैपटॉप भी वितरित किए।

योजनाओं का फीडबैक लिया

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद के दौरान पेंशनर्स, अभिभाषकों, व्यापारी संगठनों, सामाजिक संगठनों, खिलाड़ियों, निजी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों, चिकित्सकों एवं मेधावी छात्र-छात्राओं से चर्चा की। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से योजनाओं का फीडबैक भी लिया। इस अवसर पर देवस्थान राज्यमंत्री श्री राजकुमार रिणवा, सांसद श्री सुमेधानंद, विधायक श्री झाबरसिंह खर्रा और श्री अभिषेक मटोरिया, अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा आमजन उपस्थित थे।

निशानेबाज ओमप्रकाश और अपूर्वी को दी बधाई

news of rajasthan
ओमप्रकाश के परिवार के साथ मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जनसंवाद के दौरान कॉमनवेल्थ खेलों में कांस्य पदक जीतने पर प्रदेश के दो होनहार शूटर्स ओमप्रकाश मिठारवाल तथा अपूर्वी चंदेला को बधाई दी। इस दौरान ओमप्रकाश के पिता सज्जनसिंह, माता शांति देवी और अन्य परिजन मुख्यमंत्री राजे से मिले, जहां मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी और उनका सम्मान किया।

read more: महान भारतीय विचार, समाजसेवी और दार्शनिकता के प्रतीक महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती आज