राजस्थान से गुजरने वाले तीन एक्सप्रेस-वे के लिए मुख्यमंत्री राजे ने दी सहमति

राजस्थान से होकर निकलने वाले तीन नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे प्रदेश में विकास की रफ्तार को नई गति देंगे। मुख्यमंत्री की सहमति के साथ यह तय हो गया कि अब प्रदेश से होकर तीन एक्सप्रेस-वे गुजरेंगे। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान से गुजरने वाले केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित तीन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के अलाइनमेंट पर अपनी सैद्धान्तिक सहमति दे दी है। केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भटिण्डा-अजमेर, दिल्ली-वडोदरा और अमृतसर-काण्डला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाए जाना प्रस्तावित हैं। अब जून माह के प्रथम सप्ताह में मुख्यमंत्री राजे और केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक में इनको अंतिम रूप दिया जाएगा, ताकि निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू कराया जा सके।

news of rajasthan

Image: राजस्थान से गुजरने वाले तीन एक्सप्रेस-वे के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दी सहमति.

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे राजस्थान की तस्वीर बदल देंगे: सीएम

मुख्यमंत्री राजे ने शुक्रवार को सीएम निवास पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में इन परियोजनाओं के प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान में लक्ष्मणगढ़ (अलवर) से शुरू होकर दर्रा (झालावाड़) से गुजरने वाला दिल्ली-वडोदरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पूर्वी राजस्थान के कई शहरों की दिल्ली, भोपाल तथा अहमदाबाद, वडोदरा से दूरी घटाएगा। साथ ही, राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में नोहर (हनुमानगढ़) से शुरू होकर अजमेर और किशनगढ़ को जोड़ने वाला भटिण्डा-अजमेर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और सांगरिया (हनुमानगढ़) से बीकानेर, बाड़मेर और सांचोर को गुजरात के बंदरगाहों से जोड़ने वाला अमृतसर-काण्डला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे राजस्थान की तस्वीर बदल देंगे। मुख्यमंत्री राजे के समक्ष राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबन्धक (तकनीकी) एल.पी. पादी ने इन परियोजनाओं पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के जिन बड़े कस्बों के पास से ये परियोजनाएं गुजरेंगी, उनको परियोजना मार्ग से जोड़ने के लिए अतिरिक्त सड़क निर्माण का भी प्रावधान प्रस्तावित है।

news of rajasthan

Image: सीएम निवास पर एनएचएआई और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान चर्चा करते हुई मुख्यमंत्री राजे.

तय समय से पहले पूरी होगी जयपुर रिंग रोड परियोजना

मुख्यमंत्री राजे ने बैठक में जयपुर रिंग रोड परियोजना के निर्माण कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने इस परियोजना का कार्य तेजी से करने के लिए एनएचएआई और केन्द्रीय मंत्रालय के अधिकारियों की प्रशंसा की। अधिकारियों ने बताया कि यह परियोजना प्रस्तावित समय से पहले पूरी होगी और आगामी 15 अगस्त को इसका लोकार्पण किया जाएगा। मुख्यमंत्री राजे ने आगरा रोड से सीकर रोड तक जयपुर रिंग रोड के दूसरे चरण के प्रस्ताव की समीक्षा के दौरान इसके अलाइनमेंट पर भी सैद्धान्तिक सहमति दी। उन्होंने बीकानेर शहर में प्रस्तावित एलिवेटेड रोड परियोजना पर चर्चा की और अधिकारियों को इसे शुरू करने में आ रही स्थानीय समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस परियोजना के लिए जून माह में निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी।

Read More: जोधपुर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज बनेगी, खेल मंत्री ने आवंटित भूमि का किया अवलोकन

बैठक में सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, प्रमुख शासन सचिव आलोक, जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त वैभव गालरिया, जयपुर कलक्टर सिद्धार्थ महाजन, एनएचएआई के मुख्य महाप्रबंधक (क्षेत्रीय कार्यालय) एमके जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.