मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शुक्रवार को झालावाड़ जिले के दौरे पर रही। मुख्यमंत्री ने झालावाड़ के डग कस्बे में स्थित पशुधन अनुसंधान केन्द्र में पशुपालन डिप्लोमा महाविद्यालय का शिलान्यास किया। उन्होंने  आलोट से सुंवासरा तक 33 करोड़ रुपए की लागत से 25 किलोमीटर सीसी सड़क बनाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री राजे ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झालावाड़ के छात्रसंघ के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित युवा शक्ति को भी सम्बोधित किया। राजे ने कहा कि युवाओं को अनुशासन के साथ शिक्षित व संस्कारवान होकर बदलाव का साक्षी बनना होगा।

मुख्यमंत्री राजे की अपील पर शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं भामाशाहों ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के लिए 12.86 लाख रुपए की सहयोग राशि एकत्रित की। उन्होंने कहा कि जल संग्रहण टांके को अभियान का हिस्सा बनाने की योजना झालावाड़ जिले से ही मिली।

jhalawad

कोटा में होगा एग्रीटेक मीट, किसान ले भरपूर फायदा

राजे ने कहा कि अगले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ‘ग्राम’ का आयोजन कोटा संभाग में होगा। इसमें इजरायल, नीदरलैण्ड सहित कई देशी-विदेशी कृषि विशेषज्ञ आयेंगे, जो यहां के किसानों व पशुपालकों को उन्नत खेती, नई तकनीक व उन्नत पशुपालन की जानकारी देंगे। इससे हमारे किसान खुशहाल और समृद्ध बन सकेंगे।

एमजेएसए के बाद डग हुआ हरा-भरा क्षेत्र

उन्होंने कहा कि पशुओं से दूध की उत्पादकता बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक तरीकों से पशु आहार देना चाहिए।

उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि डग क्षेत्र में 127 करोड़ रुपए लागत वाली डग-सीतामऊ और 39.13 करोड़ रुपए से बनने वाली डग-दुधालिया सीसी सड़कों के कार्य प्रगतिरत हैं। उन्होंने कहा कि डग झालावाड़ जिले का सूखा क्षेत्र माना जाता था, लेकिन आज एमजेएसए के प्रथम चरण में हुए कार्यों के बाद यहां काफी हरियाली नजर आने लगी है।

राजस्थान की नदिय़ों पर भी बने बांध

उन्होंने कहा कि चाचोरनी नदी पर गांधीसागर बांध के कैचमेन्ट एरिया के काम को नए सिरे से शुरू करने के लिए सर्वे के निर्देश दिए गए हैं, ताकि मध्यप्रदेश में बने श्रृंखलाबद्ध जैसे बांध राजस्थान की नदियों पर भी बने और यहां के कृषकों को सिंचाई एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री ने ईश्वर सिंह को दी 3 लाख सहायता

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत हरनावदा के ग्राम पाड़ला निवासी 12वीं कक्षा के छात्र ईश्वर सिंह को 3 लाख रुपए की सहायता राशि एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क इलाज कराने और विकलांग पेंशन स्वीकृत की। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पूर्व बिजली की लाइन से झुलस जाने के कारण ईश्वर सिंह को दोनों हाथ गंवाने पड़े थे।

कौशल विकास एवं शैक्षणिक उन्नयन से सशक्त बनेंगे युवा

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि युवा प्रदेश की अमानत हैं। कौशल विकास एवं शैक्षणिक उन्नयन के माध्यम से सरकार ने युवाओं को सशक्त बनाने की पहल की है जिससे राजस्थान आगे बढ़ेगा। उन्होनेकहा कि सरकार ने कौशल विकास एवं रोजगार के कार्यक्रम चलाकर युवाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है। सिंगापुर की तर्ज पर प्रदेश में युवाओं के कौशल विकास के लिए सरकार दो बड़ी स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित करने जा रही है। इसके अलावा झालावाड़ में इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेन्ट, बारां में फ्रूट क्राफ्ट इंस्टीट्यूट तथा झालावाड़ में सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए जा रहे हैं।

एमजेएसए में कॉलेज विद्यार्थी भी निभाएं अपनी भागीदारी

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में जनता द्वारा उत्साह के साथ निभाई गई भागीदारी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश में 300-400 सरपंचों द्वारा अनुकरणीय पहल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है, इसी प्रकार कॉलेज विद्यार्थियों को भी शैक्षणिक सुधार एवं कॉलेज विकास के लिए आगे आना होगा।