news of rajasthan
CM Vasundhara Raje announces to increase minimum wages in the state.

राज्य सरकार ने प्रदेश के लाखों श्रमिकों को बढ़ती हुई महंगाई से राहत देने के लिए उनके हित में बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश में न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने बुधवार को सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रदेश में श्रमिक वर्ग को बढ़ती हुई महंगाई से राहत देने के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री राजे ने अपने तीन दिवसीय सवाई माधोपुर जिले के दौरे के पहले दिन खण्डार विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान यह बड़ी घोषणा की।

news of rajasthan
Image: खण्डार विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

न्यूनतम मजदूरी की सभी श्रेणियों में 6 रूपए प्रतिदिन की वृद्धि की

मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि न्यूनतम मजदूरी की सभी श्रेणियों में 6 रूपए प्रतिदिन की वृद्धि की गई है। राज्य सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, अकुशल श्रमिक की दैनिक मजदूरी 207 रूपए से बढ़ाकर 213 रूपए, अर्धकुशल श्रमिक की मजदूरी 217 से बढ़ाकर 223 रूपए, कुशल श्रमिक की मजदूरी 227 से बढ़ाकर 233 रूपए एवं उच्च कुशल श्रमिक की मजदूरी 277 रूपए से बढ़ाकर 283 रूपए होगी। उन्होंने कहा कि नई बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगी। मुख्यमंत्री राजे ने खण्डार विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ संवाद के दौरान कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य बीमा और नि:शुल्क दवा योजनाओं के माध्यम से अब तक 1835 करोड़ रूपए खर्च कर लगभग 21 लाख लोगों को नि:शुल्क इलाज से लाभान्वित किया है, जबकि राजश्री योजना के माध्यम से 10 लाख बेटियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की है।

Read More: सीएम राजे की सौगात, गंगापुरसिटी उपखण्ड के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय सृजित

खण्डार में सरकार ने साढ़े चार वर्ष में करवाए 770 करोड़ रूपए के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि खण्डार विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने गत साढ़े चार वर्ष में 770 करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए गए हैं। इस क्षेत्र की 61 ग्राम पंचायतों में से 29 पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गए हैं और 16 गौरव पथ फिलहाल प्रगतिरत हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलबंन अभियान के तहत लगभग 1400 जल संरक्षण कार्यों पर 47 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं। न्याय आपके द्वार अभियान में इस विधानसभा क्षेत्र में 24 हजार से अधिक प्रकरण निस्तारित किए गए हैं। तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन गुरुवार को मुख्यमंत्री राजे गंगापुरसिटी में बामनवास विधानसभा क्षेत्र के लोगों से संवाद करेंगी। मुख्यमंत्री शुक्रवार को भी गंगापुरसिटी में जनसंवाद करेंगी।