news of rajasthan
CM Raje's Jan Samvad program in Suratgarh.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे श्रीगंगानगर जिले के अपने तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन मंगलवार को सूरतगढ़ पहुंची। यहां आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सीएम राजे ने जिले के किसानों के लिए घोषणा करते हुए कहा कि श्रीगंगानगर जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद 2 अप्रैल की बजाय 28 मार्च से शुरू की जाएगी। श्रीगंगानगर क्षेत्र के किसानों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर इस संबंध में आग्रह किया था। जिस पर उन्होंने तत्काल भारत सरकार से वार्ता कर सहमति प्राप्त कर ली है। ​जिसके बाद आज बुधवार से इस क्षेत्र में सरसों की खरीद शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री की घोषणा पर जनसंवाद में उपस्थित किसानों व अन्य लोगों ने तालियां बजाकर का आभार व्यक्त किया। गंगानगर जिले में अभी 19 खरीद केन्द्र खोले गए हैं। लेकिन जरूरत के हिसाब से इनकी संख्या शीघ्र ही बढ़ायी जाएगी। राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं और आगे भी उनके कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

news of rajasthan
Image: राजस्थान की सीएम राजे का सूरतगढ़ में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान.

जनसंवाद में लाभार्थियों से बात कर सरकार की योजनाओं का लिया फीडबैक

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में बताया कि इंदिरा गांधी नहर की रि-लाइनिंग के लिए एग्रीमेंट हो गया है। सितम्बर माह के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा और प्रदेश के लोगों को इसका लाभ मिलने लगेगा। उन्होंने किसानों से गंगानगर जिले में विभिन्न सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत करवाए गए कुण्ड एवं खाला निर्माण की जानकारी ली। किसानों ने बताया कि खालों के निर्माण से उन्हें टेल एण्ड पर भी भरपूर पानी मिल रहा है। सीएम राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, पद्माक्षी योजना, पालनहार योजना, स्कूटी एवं लैपटॉप वितरण, श्रमिक कार्ड सहित सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय का सफल ऑपरेशन करवाकर स्वस्थ जीवन जी रहे लाभार्थियों से भी बात की।

Read More: जनहित में एक-एक पाई का सदुपयोग हो, यही हमारा प्रयास है: मुख्यमंत्री राजे

सूरतगढ़ में ग्रामीण आवास योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य किया हासिल

सीएम राजे ने अधिकारियों से ग्रामीण आवास योजना के बारे में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि सूरतगढ़ क्षेत्र में वर्ष 2016-17 में 565 तथा 2017-18 में 925 स्वीकृतियां जारी कर योजना का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने इसके बाद सूरतगढ़ क्षेत्र के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हुए युवाओं, खिलाड़ियों, चिकित्सकों, अभियंता, सीए, पेंशनर्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। सीएम राजे ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्रीगंगानगर क्षेत्र में जिन श्रमिकों के कार्ड लंबित हैं, उन्हें शीघ्र कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाएं और पेंडेंसी को जीरो करें। इस पर श्रम आयुक्त टी रविकांत ने बताया कि श्रमिक कार्ड बनवाने में तेजी लाने के लिए यहां अलग से अधिकारी नियुक्त कर दिया है। गत एक माह में इस क्षेत्र में 8 हजार से अधिक श्रमिक कार्ड बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्याें पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।