15 फरवरी को एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक ब्लॉक का उद्घाटन करेंगी मुख्यमंत्री राजे

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एमएमएस मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक ब्लॉक का 15 फरवरी को उद्घाटन करेंगी। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के नाम से जाना-जाने वाला यह कॉलेज में एकेडमिक ब्लॉक की स्थापना कर इसमें शिक्षण-प्रशिक्षण और पठन-पाठन के नए आयाम जोड़ दिए हैं। बता दें, सूबे के सबसे बड़े और पहले सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज की स्थापना को सत्तर साल पूरे हो चुके हैं। इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1947 में की गई थी। यह मेडिकल कॉलेज पूरे देश में मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में शीर्षस्थ संस्थानों में से एक है। अब मुख्यमंत्री राजे से गुरुवार को इसके उद्घाटन कराने की तैयारी चल रही है। इसलिए इसे सजाया संवारा गया है।

news of rajasthan

File-Image: 15 फरवरी को एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक ब्लॉक का उद्घाटन करेंगी मुख्यमंत्री राजे.

एकेडमिक ब्लॉक की कमी होगी दूर, सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 250 की

एसएमएस मेडिकल कॉलेज में कुछ समय पहले तक सीटों की संख्या 100 थी, इसे बढ़ाकर 250 कर दिया गया। इसके बाद से ही यहां एकेडमिक ब्लॉक की कमी महसूस की जा रही थी। अब अत्याधुनिक एकेडमिक ब्लॉक तैयार हो जाने से कमी दूर हो गई है। ग्रीन बिल्डिंग की तरह ही  एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक ब्लॉक में अत्याधुनिक लेक्चर थिएटर, डिमोंस्ट्रेशन रूम, ऑडिटोरियम और परीक्षा कक्ष तैयार किए गए हैं। जल्द ही यहां कई अन्य सुविधाओं में भी विस्तार किया जाएगा। सीटों की संख्या बढ़ने और एकेडमिक ब्लॉक शुरु होने से मेडिकल स्टूडेंट्स को बड़ा फायदा होगा।

एकेडमिक ब्लॉक में 15 से 25 फरवरी तक जीवन विज्ञान प्रदर्शनी का होगा आयोजन

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर अपनी स्थापना के सात दशक पूर्ण होने पर महाविद्यालय परिसर स्थित शैक्षणिक ब्लॉक में 15 से 25 फरवरी तक जीवन विज्ञान प्रदर्शनी का भी आयोजन करने जा रहा है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 15 फरवरी को मुख्यमंत्री राजे करेंगी। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. यू.एस. अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज की ओर से आयोजित इस प्रदर्शनी में शहर के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों, कॉलेजों के छात्र-छात्राओं एवं आमजन के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक एवं मानव संरचना से विस्तृत जानकारी को महाविद्यालय के सभी विभागों द्वारा जीवन विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से उनके विभाग में किए जाने वाले कार्यों एवं अनुसंधान की जानकारी को प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कह कि यह प्रदर्शनी प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से शाम 6 बजे तक सभी लोगों के लिए खुली रहेगी।

Read More: राजस्थान बजट में किसानों को मिली बड़ी राहत, 50 हजार तक का किया ऋण माफ

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.