news of rajasthan
CM Raje visits Bharatpur, participating in Sumeru Mahamohotsav.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शनिवार को भरतपुर जिले के दौरे पर रही। इस दौरान जिले के डीग स्थित जड़खौर गौधाम में आयोजित सुमेरू महामहोत्सव में संत-समाज की उपस्थिति में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि जहां गाय सुरक्षित नहीं रहती, वहां के लोग कलंकित होते हैं। इसलिए गौवंश की रक्षा के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है। सीएम राजे ने कहा कि इसके लिए प्रदेश में पॉलीथीन के उपयोग पर लगे प्रतिबंध की अनुपालना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आम लोगों का अपने विवेक से घरों और बाजारों में पॉलीथीन प्रतिबंध सुनिश्चित करना भी गौभक्ति है।

news of rajasthan
Image: भरतपुर: सुमेरू महामहोत्सव में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

60 हजार से अधिक गौवंश की देखभाल करने वाला अनूठा धाम जड़खौर गौधाम

सीएम राजे ने जड़खौर गौधाम को दूरदराज क्षेत्र में गौशाला संचालित कर 60 हजार से अधिक गौवंश की देखभाल करने वाला अनूठा धाम बताया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में गौ-संरक्षण का इतना बड़ा काम हो रहा है, जिसके लिए क्षेत्रवासी, श्रद्धालु तथा संत समाज साधुवाद के पात्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौवंश की देखभाल और संरक्षण के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के साथ-साथ आम लोगों की भागीदारी बहुत आवश्यक है। देश में पहली बार गौ-पालन के लिए राजस्थान में नया मंत्रालय बनाया गया है तथा विभिन्न गौशालाओं में आधारभूत सुविधाओं के लिए 50 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है। सीएम राजे ने कहा कि सभी गौशालाओं के लिए अनुदान की समय-सीमा 3 महीने से बढ़ाकर 6 महीने कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़़ने पर विभिन्न संसाधनों के माध्यम से इस सीमा को और बढ़ाया जा सकता है।

news of rajasthan
Image: 60 हजार से अधिक गौवंश की देखभाल करने वाला अनूठा धाम जड़खौर गौधाम.

साधु-संतों ने की मुख्यमंत्री की तारीफ, सरकार ने भरतपुर में किए 6600 करोड़ रुपए खर्च

कथावाचक गुरूशरणानंद जी महाराज ने मुख्यमंत्री द्वारा मंच पर संतों का वंदन करने के बाद संत समाज के साथ सोफे पर न बैठकर नीचे आसन पर बैठने पर तारीफ की। उन्होंने कहा कि राजस्थान का सौभाग्य है कि यहां ऐसी भक्तिभाव वाली नेता मुख्यमंत्री हैं। सीएम राजे ने कहा कि भरतपुर के लक्ष्मी नारायण मंदिर, बिहारी मंदिर, गंगा मंदिर एवं विमल कुंड के विकास के लिए 8 करोड़ से अधिक खर्च किए जाएंगे। ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा तथा सप्तकोसी परिक्रमा मार्गों पर भी श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि केवल भरतपुर जिले में राज्य सरकार ने लगभग 6 हजार 600 करोड़ रुपए बीते चार वर्ष में खर्च किए हैं। इससे पहले सीएम राजे ने गौशाला परिसर में स्थित श्रीनाथ जी की प्रतिमा के दर्शन किए। उन्होंने विधिवत गौ पूजन किया और धाम में प्रसाद ग्रहण किया।

Read More: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना: 25 लाख 5 हजार 782 उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन जारी