news of rajasthan
CM Raje Launched canal water distribution in Ladnun and 16 villages

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि नागौर जिले की सदियों पुरानी खारे पानी की समस्या को दूर करना एक चुनौती भरा काम था, लेकिन हम इस चुनौती से भागे नहीं और रात-दिन एक कर हमने 300 किलोमीटर दूर से नहरी पानी लाने का काम किया है। मुख्यमंत्री राजे ने गुरूवार को 2938 करोड़ रूपए की राजस्थान ग्रामीण पेयजल एवं फ्लोराइड निराकरण परियोजना (नागौर लिफ्ट पेयजल परियोजना द्वितीय चरण) के तहत लाडनूं कस्बे तथा इसके 16 गांवों को 148 करोड़ रूपए की लागत से मीठा पानी उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण योजना के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। सीएम राजे ने लाडनूं में पंप हाउस पर मोटर का बटन दबाकर नहरी पानी के वितरण कार्य का शुभारंभ किया।

news of rajasthan
Image: लाडनूं एवं 16 गांवों में नहरी पेयजल वितरण का मुख्यमंत्री राजे ने किया शुभारंभ.

लाडनूं के करीब 3 लाख लोगों के लिए फ्लोराइड मुक्त जीवन की शुरुआत

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि नागौर लिफ्ट परियोजना के द्वितीय चरण के अन्तर्गत करीब 148 करोड़ रूपए से इस महत्वपूर्ण भाग के पूरा होने से फ्लोराइड तथा खारे पानी की समस्या का सामना कर रहे लाडनूं क्षेत्र के करीब दो लाख 85 हजार लोगों को अब हिमालय का मीठा पानी उपलब्ध होगा। साथ ही लाडनूं तहसील के 97 अन्य गावों में भी मीठा पानी कुछ दिनों में ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। इन गांवों और ढाणियों तक पानी पहुंचाने के लिए इस चरण में 771 किमी पाइप लाइन, 3 पम्प हाऊस, 31 उच्च जलाशयों एवं 3 स्वच्छ भूतल जलाशयों का निर्माण किया गया है। इन 97 गांवों में से 75 गांव, जो कि फ्लोराइड समस्या से अत्यधिक ग्रस्त थे, उनके फ्लोराइड मुक्त जीवन की शुरुआत जल्दी ही होगी।

नावां, कुचामन और परबतसर को भी इसी साल से मिलने लगेगा मीठा पानी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि इसी साल मई माह तक कुचामन, अगस्त माह में परबतसर तथा नवम्बर माह में नावां को भी मीठा पानी मिलने लगेगा। लाडनूं तहसील के 97 अन्य गांवों को भी इस योजना के तहत जून तक मीठा पानी मिलने लग जाएगा। अगस्त 2020 तक पूरे नागौर जिले को इससे जोड़ दिया जाएगा। राजे ने कहा कि लाडनूं क्षेत्र के लोगों को उनकी पेयजल आवश्यकता के लिए पूरा पानी मिलेगा। वर्ष 2045 तक की जरूरतों को देखते हुए उन्हें मीठे पानी की कोई कमी नहीं रहेगी। आज से कस्बे को प्रतिदिन 77 लाख लीटर पानी वितरित होगा। सीएम राजे ने लाडनूं में अपने संबोधन की शुरूआत प्रदेश के विभिन्न जिलों में अधड़ के कारण मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त कर की। राजे ने कहा कि इस घटना से वे व्यथित हैं। सहायता के रूप में मृतकों के परिजनो को 4-4 लाख रूपए देने की भी उन्होंने घोषणा की। घटना से व्यथित मुख्यमंत्री ने यहां स्वागत माला भी नहीं पहनी।

Read More: सीएम राजे ने मकराना में विभिन्न पेयजल परियोजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण

लाडनूं क्षेत्र के लिए 20 करोड़ लागत की सड़क निर्माण की सौगातें

सीएम राजे ने कार्यक्रम में लाडनूं क्षेत्र में 20 करोड़ रूपए की लागत से विभिन्न सड़क निर्माण कार्यों की घोषणा की। इनमें 3 करोड़ 50 लाख रूपए से जैन विश्व भारती से मेगा हाइवे सड़क चौड़ाईकरण कार्य, करीब 10 करोड़ रूपए से जैन विश्व भारती से गोपालपुरा सड़क तक चौड़ाईकरण एवं सुदृढीकरण, मदरसा सहरिया बास से लाडनूं-विश्वनाथपुरा सड़क तक 1.77 करोड़ का मिसिंग लिंक रोड़, करीब 1 करोड़ 29 लाख से जसवंतगढ़ टंकी से बड़ा बास-लाडनूं तक सड़क मय नाला निर्माण सहित अन्य कार्य शामिल हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सी.आर. चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री राजे ने नागौर जिले के लोगों से मीठे पानी का जो वादा किया था वह निभाया है।