news of rajasthan
cm raje Laid the foundation stone of god devnarayan Panorama at malaseri dungri.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान को आगे बढ़ाने तथा प्रदेश में विकास को नई रफ्तार देने के लिए सभी 36 कौमों को साथ एकजुट होकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि गुर्जर समाज के आराध्य भगवान श्री देवनारायण सदियों से समाज के सभी समुदायों को मिल-जुलकर रहने की प्रेरणा देते रहे हैं। आज के युवाओं को उनके जीवन से सीख मिले, इसके लिए सरकार ने उनके जन्म स्थल पर 4.25 करोड़ रुपए की लागत से पैनोरमा बनाने का निर्णय लिया है। दरअसल, सोमवार को सीएम राजे मालासेरी डूंगरी पहुंची और करोड़ों गुर्जरों की आस्था के केंद्र एवं भगवान देवनारायण की जन्म स्थली मालासेरी डूंगरी में भगवान देवनारायण पैनोरमा की नींव रखी। इस दौरान मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि मालासेरी तीर्थ एवं मंदिर के आस-पास सुविधाओं के विकास के लिए मास्टर प्लान जल्द ही तैयार किया जाएगा।

news of rajasthan
Image: भगवान श्री देवनारायण जी के पैनोरमा का शिलान्यास करती हुई सीएम राजे.

देश की रक्षा में शहीद हुए गुर्जर वीरों को मुख्यमंत्री ने याद किया, महायज्ञ में दी आहूति

सीएम राजे ने मालासेरी डूंगरी स्थित भगवान देवनारायण मंदिर में दर्शन किए तथा मालासेरी अमृत महाकुंभ के तहत लक्ष्मीनारायण महायज्ञ में आहूति दी। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पैनोरमा से भगवान देवनारायण की चिरस्थायी स्मृति लोगों के ज़ेहन में रहेगी। सीएम राजे ने इस दौरान देश की रक्षा में शहीद हुए गुर्जर समाज के वीरों को याद करते हुए कहा कि उनके योगदान को सदैव याद किया जाएगा। हम उनका बलिदान कभी नहीं भूलेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गुर्जर समाज के विकास के लिए भी प्रतिबद्ध है। प्रदेश में देवनारायण योजना में अब तक 505 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं और 10 आवासीय विद्यालय भी संचालित किए जा रहे है। समारोह में गुर्जर समाज ने देवनारायण पैनोरमा के लिए मुख्यमंत्री राजे का चुनरी ओढ़ाकर स्वागत किया। इससे पहले सीएम राजे 125 सीढिय़ां चढ़ कर मंदिर पहुंचीं और दर्शन किए। उन्होंने यहां संतों का आशीर्वाद भी लिया।

Read More: जनता का विश्वास ही हमारी पूंजी है: मुख्यमंत्री राजे

भीलवाड़ा में होंगे 7676 करोड़ रुपये के विकास कार्य, प्रदेश में छह नये पैनोरमा बनेंगे

सीएम राजे ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा भीलवाड़ा जिले में 7,676 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। आसींद विधानसभा क्षेत्र में 1,113 करोड़ रुपए के कार्य स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने घोषणा की कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक मालासेरी डूंगरी की ग्राम पंचायत कांवलास में चंबल का पानी घर-घर तक उपलब्ध हो जाएगा। भीलवाड़ा चंबल परियोजना के द्वितीय चरण के तहत क्षेत्र के कई गांवों को पेयजल उपलब्ध होगा। सीएम राजे ने कहा कि गोगामेड़ी से कैलादेवी एवं अन्य क्षेत्रों में विभिन्न समाजों के मंदिरों को नया रूप दिया गया है। उन्होंने कहा कि भगवान देवनारायण पैनोरमा के अलावा अब अलवर में राजा भर्तृहरि, राजसमंद में महाराणा कुंभा, सीकर में भक्त शिरोमणि करमेती बाई, अजमेर में श्री सेन महाराज तथा चित्तौडग़ढ़ में भगवान परशुराम के पैनोरमा का निर्माण भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सौ करोड़ रुपए की लागत से 30 पैनोरमा का निर्माण करवाया जा रहा है। साथ ही 600 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेशभर में मंदिरों का जीर्णोद्धार होगा।