news of rajasthan
CM Raje inaugurates the foundation stone of Rs 1,843 crore in Didwana.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि यदि राजस्थान के 36 कौम के लोग एक साथ निकलेंगे, तो नए और उन्नत राजस्थान का सपना साकार हो जाएगा। हमारी सरकार ने सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है और इसके सकारात्मक परिणाम अब सामने आ रहे हैं। सीएम राजे ने मंगलवार को नागौर जिले के डीडवाना के बलदेव राम मिर्धा स्टेडियम में डीडवाना नहरी पेयजल एवं क्लस्टर वितरण प्रणाली पैकेज-3 सहित विभिन्न विकास परियाजनाओं के शुभारंभ एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने सालासर रोड स्थित पीएचइडी के हैडवर्क्स पर नागौर लिफ्ट परियोजना के द्वितीय चरण का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नागौर की जनता को मीठा पानी पिलाने का जो वादा उन्होंने किया, उसके लिए वर्ष 2006 में ही कार्य प्रारम्भ कर दिया और पहले चरण में नागौर, बासनी, मेड़ता, मूंडवा और कुचेरा और 494 गांवों को पानी दिया जाना था। अब तक इनमें से पांच कस्बों और 218 गांवों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के द्वितीय चरण में नागौर जिले के सात शहरों और 986 गांवों को मीठा पानी मिलेगा।

news of rajasthan
Image: डीडवाना में 1,843 करोड़ के कार्यों का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास-उद्घाटन.

सरकार के प्रयासों से जल्द ही घर-घर में मीठा और शुद्ध पानी पहुंच जाएगा

सीएम राजे ने ‘हम सबका गौरव राजस्थान’ का नारा देते हुए कहा कि जिस प्रकार डीडवाना के सभी लोगों ने मिलकर शहर की शक्ल बदल दी है, उसी प्रकार यदि प्रदेश के 36 कौम के लोग साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे तो राज्य की किस्मत बदल जाएगी। देश और दुनिया के लोग ‘नया राजस्थान’ देखने यहां आएंगे। उन्होंने सभा स्थल में मौजूद हजारों लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि आप नहीं तो हम नहीं, आपकी ताकत हम सबकी ताकत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जब डीडवाना में पानी नहीं था, अब सरकार के प्रयासों से घर-घर में पानी पहुंच जाएगा। डीडवाना को नागौर लिफ्ट पेयजल परियोजना के द्वितीय चरण से जिले के लाखों लोगों को हिमालय का मीठा और शुद्ध पानी मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए 1 हजार 660 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। सात जीएसएस, 7 पम्प हाउस, 65 उच्च जलाशय और 8 स्वच्छ जलाशय बनाए जाएंगे।

30 लाख किसानों के 80 हजार करोड़ रुपए के फसली ऋण माफ करने का लिया निर्णय

मुख्यमंत्री राजे ने जायका के नेशनल हैड टकीमा साकामोको का धन्यवाद जताते हुए कहा कि जायका के जरिए हुए 4 हजार करोड़ के कार्यों के माध्यम से ही यह परियोजना पूरी हो पा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सूरतगढ़, उदयपुरवाटी और चौहटन के लोगों को भी नहरी पानी उपलब्ध करवाने के प्रति संकल्पबद्ध है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि नावां को जून के अंत तक परबतसर के आखिरी छोर तक वर्ष 2020 तक पानी उपलब्ध करवा दिया जाएगा। राजे ने कहा कि राजस्थान में सरकार ने पहली बार लघु और सीमांत सहित लगभग 30 लाख किसानों के 80 हजार करोड़ रुपये के फसली ऋण माफ करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत राशि 50 हजार रुपए के स्थान पर अब दस लाख रुपए तक का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बनी तो राज्य स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में 26वें नंबर पर था और आज सभी के प्रयासों से हम देश में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। राज्य में एक साथ पांच हजार स्कूलों को क्रमोन्नत कर दिया गया है और अब दस हजार से ज्यादा स्कूलों को क्रमोन्नत करने की योजना है।

news of rajasthan
Image: डीडवाना में 1843 करोड़ रुपए लागत के कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के दौरान सीएम राजे.

सीएम राजे ने डीडवाना में राजकीय बांगड़ चिकित्सालय के 300 शैयाओं वाले अस्पताल में क्रमोनयन एवं नए भवन निर्माण का शिलान्यास किया। इस कार्य पर 7.78 करोड़ रुपए व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आज प्रदेश के गरीब से गरीब व्यक्ति का इलाज बड़े-बड़े अस्पतालों में निःशुल्क हो रहा है। सरकार 500 करोड़ रुपए तक की दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने डीडवाना में 1843 करोड़ 44 लाख रुपए लागत के कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जायका के नेशनल हैड टकीमा साकामोको ने कहा कि भारत जायका का अभिन्न अंग है। राजस्थान से हमारा पुराना जुड़ाव है। राजस्थान सरकार और जायका के संयुक्त प्रयासों से नागौर में पानी की समस्या समाप्त हो चुकी है।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने कॉलेज छात्राओं से किया संवाद,  गर्ल्स ने पूछे सवाल

टैंकर टी-55 का किया अवलोकन, शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की

मुख्यमंत्री ने डीडवाना शहर के लाडनूं फाटक सी-64 पर 36.30 करोड़ रुपए की लागत से तैयार आरओबी का उद्घाटन किया। राजे ने मुख्यमंत्री ने डॉ. बी. आर. अम्बेडकर तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने डीडवाना में 3.41 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित सार्वजनिक निर्माण विभाग के डाक बंगले का लोकार्पण किया। सीएम राजे ने केन्द्रीय बस टर्मिनल का शिलान्यास एवं इसके मॉडल का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने डीडवाना के पं. बच्छराज व्यास आदर्श विद्या मंदिर से मंगल कलश यात्रा को रवाना किया। उन्होंने सिर पर मंगल कलश धारण कर कलश यात्रा की अगवाई की। इससे पहले उन्होंने पंडित बच्छराज व्यास की प्रतिभा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किए। सीएम ने सैनिक कल्याण कार्यालय द्वारा डीडवाना में स्थापित टैंकर टी-55 का अवलोकन किया तथा शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने 1971 के युद्ध सैनानी तथा वीर चक्र विजेता सरदार खान, नायब सूबेदार सरदार खां, हवलदार नाथूसिंह और अजमेरी खां से भी मुलाकात की।