news of rajasthan
CM Raje inaugurated projects worth Rs. 648 lakhs in Jhalawar.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को झालावाड़ जिले के उन्हेल में डग विधानसभा क्षेत्र के लोगों से संवाद किया। सीएम राजे ने जनसंवाद से पूर्व डग विधानसभा क्षेत्र को करीब 648 लाख रुपए की परियोजनाओं की सौगातें दीं। उन्होंने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत सद्गुरू फाउंडेशन चौमहला द्वारा क्रियान्वित नाहरघट्टा, केलुखेड़ा, केलुखेड़ा प्रथम एवं द्वितीय चेक डेम, रामपुरा प्रथम एवं द्वितीय, बोरखेड़ी आंजना, निसलखेड़ी और सेमली गहलोत लिफ्ट सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने खानपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित की गई ब्लड स्टोरेज यूनिट का भी उद्घाटन किया। सीएम ने विगत दिनों खानपुर विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम में स्थानीय लोगों की मांग पर इसकी घोषणा की थी। मुख्यमंत्री राजे ने यहां क्यासरी नदी पर भीमनी लघु सिंचाई परियोजना का लोकार्पण भी किया।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को झालावाड़ जिले के डग विधानसभा क्षेत्र में 648 लाख रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण किया.

सवा चार साल में डग विधानसभा क्षेत्र में हुए 2600 करोड़ रुपए के विकास कार्य

सीएम राजे ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में झालावाड़ जिले में करीब 17 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए जिनमें से 2 हजार 600 करोड़ रुपए डग विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए स्वीकृत किए हैं। उन्होंने डग क्षेत्र की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि यहां 126 करोड़ रुपए की लागत से डग-चौमहला-सीतामाउ सड़क का निर्माण किया गया है। गंगधार में 132 केवी का सबस्टेशन एवं डोडी, पीपलिया खेर्द, बेड़ला एवं कूण्डला में 33 केवी के सब स्टेशन स्थापित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगढ़, पीपलाज, रेवा एवं गागरीन पेयजल परियोजनाओं का काम होने से क्षेत्र के लोगों को पेयजल सुलभ हो गया है। यहां 52 ग्राम पंचायतों में से 44 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बन चुके हैं और आठ प्रगतिरत हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 120 गांवों में करीब 177 कार्य पूरे हुए हैं। डग विधानसभा क्षेत्र में 43 अन्नपूर्णा भंडार स्थापित किए गए हैं। यहां की सभी ग्राम पंचायतों में अब उच्च माध्यमिक विद्यालय हो गए हैं। सीएम राजे बताया कि न्याय आपके द्वार के तहत इस क्षेत्र में अरसे से लंबित 4 लाख राजस्व प्रकरणों का निस्तारण भी किया गया है।

Read More: खुशखबरी: राजस्थान के रेगिस्तान में अब किसानों को मालामाल करेगा खजूर

मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान ये भी रहे उपस्थित

डग विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए उन्हेल में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, सांसद दुष्यंत सिंह, राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, विधायक रामचंद्र सुनारीवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना एवं जनसम्पर्क जेसी महांति, प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन शिखर अग्रवाल, संभागीय आयुक्त केसी वर्मा, जिला कलेक्टर जितेन्द्र सोनी, पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी, पेंशनर्स, डॉक्टर, छात्र संगठन पदाधिकारी, सीए तथा व्यापारियों सहित अन्य प्रबुद्धजन उपस्थित थे।