news of rajasthan
CM Raje handed over check to eligible women in state government's scheme.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राजस्थान अब बीमारू प्रदेश की श्रेणी से निकल कर देश का अग्रणी राज्य बनता जा रहा है। हम सब मिलकर इसे विकसित राजस्थान बनाएंगे और इसका कायापलट करने का काम करेंगे। सीएम राजे ने बुधवार को पाली के बांगड़ स्कूल खेल मैदान में 150.77 करोड़ रुपए के विभिन्न कार्यों के लोकार्पण एवं 215 लाख रुपए के कार्य का शिलान्यास करने के बाद आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए यह बात क​ही। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है और हम प्रबल इच्छाशक्ति के साथ प्रदेश को आगे बढाने काम कर रहे हैं। राजस्थान के लोगों ने इतिहास बनाया है और बाहर से लोग यहां की पवित्र भूमि को स्पर्श करने के लिए आते हैं।

news of rajasthan
Image: पाली में आयोजितत जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

आईटी के क्षेत्र में राजस्थान ने कर्नाटक जैसे राज्यों को पीछे छोड़ा

सीएम राजे ने कहा कि आईटी और दूरसंचार के क्षेत्र में हमारी सरकार ने राजस्थान में वह काम कर दिखाया है कि कर्नाटक जैसे राज्य पीछे रह गए हैं। प्रदेश का पूरी दुनिया में नाम हो रहा है।  उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का गर्व और गौरव है कि राजस्थान सरकार ने गरीब और कमजोर व्यक्ति के उत्थान का काम किया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना में पूरे प्रदेश में करीब साढे 24 लाख तथा पाली जिले में 62 हजार लोगों को इसका लाभ मिला है। अकेले पाली विधानसभा क्षेत्र में 24 हजार से अधिक लोग इस योजना में 3 लाख रुपए तक की चिकित्सा सुविधा से लाभान्वित हुए हैं। आज गरीब से गरीब व्यक्ति भी ऐसे बड़े अस्पतालों मेें इलाज करवा सकता है, जहां जाने की वह पहले सोच भी नहीं सकता था। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार ने 2500 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

Read More: राजस्थान: राजे सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों के लिए निकाली फार्मासिस्ट की भर्ती

भामाशाह योजना बनीं विश्व की सबसे बड़ी योजना

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजश्री योजना के माध्यम से आज बेटियां घरों में लक्ष्मी बनकर पैदा हो रही हैं। उन्हें साईकिल, स्कूटी, लैपटॉप, शुभशक्ति आदि विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। बायोमैट्रिक मशीन से राशन वितरण में पारदर्शिता आई है। लोगों का अनाज व पैसा एकदम सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि आज भामाशाह योजना विश्व की सबसे बड़ी योजाना है, जिसमें बीपीएल परिवारों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपए जमा हुआ है। एक साथ 6000 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। हर ग्राम पंचायत में बारहवीं तक का स्कूल स्थापित किए जाने का काम हो रहा है। सीएम राजे ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान 26वें पायदान से छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर आ गया है। स्वच्छता के क्षेत्र में 80 लाख शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों का 50 हजार रुपए तक का कर्जा माफ किया गया है और किसानों को करीब 80 हजार करोड़ रुपए बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में गंभीरता बरतते हुए अपराधी को फांसी की सजा का प्रावधान किया है। इसी का परिणाम है कि अब ऐसे मामलों में त्वरित न्याय हो रहा है।

news of rajasthan
Image: राज्य सरकार की योजना में पात्र महिलाओं को चेक सौंपती हुई सीएम राजे.

विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को वितरित किए लैपटॉप, साईकिल और चेक

इस दौरान मुख्यमंत्री ने चार विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए, श्रम विभाग की योजना अंतर्गत पांच लाभार्थियों को 55-55 हजार की सहायता राशि प्रदान की। अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना अंतर्गत दो लाभार्थियों को 2.5 लाख रुपए (प्रत्येक) को वितरित की। इसके अलावा सीएम राजे ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजना अंतर्गत 6 दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल तथा शिक्षा विभाग की योजना में 10 बालिकाओं को साईकिल वितरित की। इस दौरान उन्होेंने लाभाार्थियों ने उनको दिए जा रहे लाभ आदि के बारे में फीडबैक भी लिया।