news of rajasthan
CM Raje gave Rs 47 crore for road development work to Dungarpur.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने डूंगरपुर दौरे के पहले दिन सोमवार को डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र को 93 सड़क विकास कार्यों की बड़ी सौगात दी। सीएम राजे ने कहा कि डूंगरपुर में 166 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ के कार्य पूर्ण करवाए जा चुके हैं। उन्होंने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन जनसंवाद कार्यक्रम में डूंगरपुर जिले में 83 मिसिंग लिंक और 10 ग्रामीण गौरव पथ के 47 करोड़ रुपए के काम और करवाने की घोषणा की। उन्होंने मैताली सहित दो ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आरओ प्लांट लगवाने की भी घोषणा की।

news of rajasthan
Image: डूंगरपुर में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के बीच मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

बीएसबीवाई में नि:शुल्क इलाज पर प्रदेश सरकार ने खर्च किए 2100 करोड़

सीएम राजे ने कहा कि सरकार ने बीते साढ़े चार साल में प्रदेश में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और नि:शुल्क दवा योजना पर 2100 करोड़ रूपए खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि करीब 23 लाख लोगों ने प्रदेश में इसका लाभ उठाया है। डूंगरपुर जिले में 33 हजार और डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में करीब दस हजार लोगों ने इस योजना में नि:शुल्क इलाज करवाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नि:शुल्क दवा योजना पर पिछली सरकार के समय मुश्किल से दो सौ करोड़ रूपए खर्च किए गए थे, जबकि हमारी सरकार अब तक इस योजना में पांच सौ करोड़ रूपए खर्च कर चुकी है और आगे भी इसी तरह योजना का लाभ जारी रहेगा।

विभिन्न योजनाओं के लाभान्वितों ने मुख्यमंत्री का दिल से जताया आभार

सीएम राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राजश्री योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लाभान्वितों को वहां उपस्थित प्रबुद्धजनों से रूबरू करवाया। कार्यक्रम के दौरान हार्ट की तकलीफ का पता चलने पर गीतांजलि अस्पताल जाकर नि:शुल्क इलाज कराने वाली केसर पटेल ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री का कोटि-कोटि आभार जताया, तो पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस योजना की लाभार्थी मंजुला, रूकमिणी और आकाश ने भी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क इलाज के अपने संस्मरण प्रबुद्धजनों को सुनाए।

Read More: हमारी सरकार ने सबको साथ लेकर सबका विकास किया: मुख्यमंत्री राजे

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत क्लेफ्ट पैलेट का इलाज करवाने वाली डिंपल, संजय, किरण कॉन्जेनाइटल हार्ट डिजीज का इलाज करवाने वाली रवीना, कैट्रेक्ट का ऑपरेशन करवाने वाले रमेश सहित अन्य बच्चों से सीएम राजे ने उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और उन्हें टॉफियां वितरित की।