foundation stone of the Milk Processing Plant in Ajmer
अजमेर जिले में दुग्ध डेयरी प्लांट के शिलान्यास समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।
foundation stone of the Milk Processing Plant in Ajmer
अजमेर जिले में दुग्ध डेयरी प्लांट के शिलान्यास समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कुछ दिनों पहले ही अजमेर में एक अत्याधुनिक दुग्ध डेयरी प्लांट लगाने की घोषणा की थी। कल मुख्यमंत्री ने इस प्लांट का शिलान्यास कर दिया। इस प्लांट की अनुमानित लागत 253 करोड़ रूपए आएगी। इस दुग्ध डेयरी प्लांट से करीब 10 लाख लीटर दुग्ध संग्रहण के साथ ही 30 मैट्रिक टन दुग्ध पाउडर सहित पनीर, मक्खन और श्रीखण्ड का उत्पादन भी किया जाएगा। इस प्लांट के क्षेत्र के लाखों पशुपालक लाभान्वित होंगे। दुग्ध प्रोसेसिंग प्लांट के शिलान्यास में गांव व ढाणियों से बड़ी तादात में ग्रामीणों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा है कि हमारी सरकार प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों एवं पशुपालकों की आमदनी बढ़ाकर उनको समृद्ध एवं खुशहाल बनाने के लिए पूरी गम्भीरता से काम कर रही है। हम प्रदेश के डेयरी उद्योग को विकसित कर इसे नई ऊंचाईयां प्रदान करेंगे। पशुपालकों को बेहतर महौल और लाभ पहुंचाने के लिए के लिए ही इस प्लांट का शिलान्यास किया गया है। इस दौरान राजे ने डेयरी के चेयरमैन रामचंद्र चौधरी को धन्यवाद दिया। शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री का स्वागत 51 किलो की माला पहनाकर किया गया।

100 करोड़ रूपए का फंड बनाएगी सरकार

डेयरी शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान सरकार मिल्क यूनियनों को सशक्त बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए का फंड बनाएगी। इस फंड से प्रदेश के 9 लाख दुग्ध उत्पादकों को सीधा लाभ मिलेगा। इससे दुग्ध उत्पादकों को दूध का प्रतिस्पर्धी मूल्य मिलेगा और अधिक दूध संग्रहण हो सकेगा। इसके साथ ही आम आदमी को उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता का दूध उपलब्ध हो सकेगा। सहाकरिता मंत्री अजय सिंह किलक ने कहा है कि इस डेयरी प्लांट का शिलान्यास प्रदेश के दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में ऐतिहासिक उड़ान साबित होगा। यह राजस्थान का सबसे बड़ा प्लांट बताया जा रहा है।

foundation stone of the Milk Processing Plant in Ajmer-2
समारोह में अन्य अतिथि नेतागण के साथ मुख्यमंत्री राजे।

10 लाख लीटर क्षमता का होगा नया प्लांट

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि इस नये प्लांट के धरातल पर आ जाने से अजमेर के पशुपालको को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। यहां 10 लाख लीटर दूध का संकलन और 30 मीट्रिक टन दूध पाउडर का प्रतिदिन उत्पादन होगा। यहां प्रतिदिन 4 लाख लीटर दूध की पैकिंग भी होगी। मोजरेला चीज़, पनीर, फ्लेवर्ड मिल्क, नये स्वाद का मक्खन सहित अन्य उत्पाद भी यहां बनाए जाएंगे। जल्द ही भीलवाड़ा में चॉकलेट, बीकानेर में चीज़ और पाली में पशु आहार (कैटलफीड) का उत्पादन शुरू होगा।

हर जिले में खुलेगी नंदी शाला

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि किसानों एवं पशुपालकों को तकनीकी रूप से सक्षम और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए राजस्थान के हर जिले में नंदीशाला खोली जाएंगी। किसानों की आर्थिक प्रगृति के लिए ही जयपुर और कोटा में ‘ग्राम’ का आयोजन किया है। ‘ग्राम’ का अगला आयोजन उदयपुर में किया जाएगा। इसी दिशा में राज फैड की ओर से मूंग, उड़द और सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीद 2 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है।

read more …

सीएम राजे ने अजमेर में किया अन्नपूर्णा रसोई योजना का शुभारंभ, करीब 5 लाख लोग होंगे प्रतिदिन ला​भान्वित